History, asked by abhiveer52, 28 days ago

Delhi bharat ki rajdhani par ek nibandh Hindi Me

Answers

Answered by kajalshrivastava0854
2

Answer:

दिल्ली ऐतिहासिक नगरी है । यह भारतीय सम्राट पृथ्वीराज चौहान की राजधानी थी । बाद में यह मुहम्मद गौरी के नियंत्रण में आ गई । मुगलकाल में भी यह नगर महत्त्वपूर्ण प्रशासनिक केन्द्र था । अंग्रेजों ने सन् 1911 में कोलकाता के स्थान पर दिल्ली को अपनी राजधानी बनाया । 1947 ई. में स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् यह भारत की राजधानी बनी । आज नई दिल्ली भारत की राजधानी है । यह यमुना नदी के तट पर बसी हुई है ।

आज दिल्ली एक आधुनिक भव्य नगर का रूप ले चुकी है । यहाँ अनेक भव्य इमारतें और चौड़ी सड़कें हैं । सड़क परिवहन के अलावा यहाँ रेल परिवहन और वायु परिवहन की भी अच्छी व्यवस्था है । इक्कीसवीं सदी की आवश्यकताओं को देखते हुए

वातानुकूलित एवं स्वचालित मैट्रो रेल की स्थापना की गई है । इससे स्थानीय यात्रा में लगनेवाले श्रम, समय एवं धन की बचत होती है । दिल्ली के बाजार भी बड़े भव्य हैं । बड़े-घड़े मॉल्स शहर की रौनक बढ़ाते हैं । सुपर बाजारों की संख्या भी दिनोदिन बढ़ती जा रही है । लोगों के निवास के लिए बहुमंजिली इमारतें बनाई गई हैं ।

देश की राजधानी होने के कारण यहाँ भारत सरकार के सभी प्रमुख कार्यालय हैं । देश की राजनीतिक व्यवस्था का प्रमुख केन्द्र संसद भवन है । पास ही अनेक कार्यालय हैं । राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति का कार्यालय एवं निवास है । यह बहुत आकर्षक भवन है । यहाँ विदेशी राष्ट्रप्रमुखों का स्वागत किया जाता है । उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाता है । यहीं पर प्रसिद्ध मुगल उद्‌यान है जिसे बसंत ऋतु में आम लोगों के लिए खोल दिया जाता है । इस उद्‌यान का प्रमुख आकर्षण गुलाब का पुष्प है जो यहाँ विभिन्न किस्मों में पाया जाता है ।

राष्ट्रपति भवन की सीध में इंडिया गेट परिसर है । इंडिया गेट भारत के शहीदों को समर्पित है । यहाँ भारत के लिए प्राण अर्पित करने वाले शहीदों के सम्मान में रात-दिन ज्योति प्रज्वलित रहती है । महत्त्वपूर्ण अवसरों पर प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति एवं रक्षा मंत्री यहाँ आते हैं तथा राष्ट्र की ओर से शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं ।

राजधानी दिल्ली में अनेक दर्शनीय स्थल हैं । यहाँ शाहजहाँ द्वारा निर्मित लाल किला और जामा मस्जिद बहुत प्रसिद्ध है । लालकिला एक भव्य किला है जिसे लाल बलुए पत्थर से बनाया गया था । इसके भीतर संग्रहालय, दीवाने आम, दीवाने खास जैसी सुंदर इमारतें हैं । जामा मस्जिद भी बहुत आकर्षक है । पर्यटक इन स्थानों को देखने बड़ी संख्या में आते हैं ।

दिल्ली में स्थित कुतुबमीनार भारत की सबसे ऊँची प्राचीन मीनार है । यह भारत की राष्ट्रीय धरोहर है । इसमें की गई कलाकारी बहुत आकर्षक है । पास ही मौर्यकालीय लौह स्तंभ है । इसकी विशेषता यह है कि इसमें कभी जंग नहीं लगता ।

Answered by raghubargupta670
1

Answer:

प्रस्तावना-भारत की राजधानी है दिल्ली। यह भारत का दिल है। इस की धड़कन से भारत की दशा का पता चल जाता है। यह कई बार उजड़ी और कई बार बसी, पर इसका रूप और रंग लगातार निखरता गया।

ऐतिहासिक नगर-दिल्ली एक ऐतिहासिक नगर है। यहां का लाल किला, जमा मस्जिद, क़ुतुब मीनार, जंतर मंतर, हुमायूं का मकबरा, अशोक की लाट, बिरला मंदिर और अनेक दर्शनीय स्थान है।

उपसंहार- पिछले 10 सालों में दिल्ली का बहुत विस्तार हुआ है। यमुना के पूर्वी आंचल में शाहदरा है तो पश्चिमी आंचल मैं पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली । दिल्ली के इन दो भागों को जोड़ने के लिए अब कई स्थानों पर पुल बना दिए गए हैं। पर दिल्ली है कि रुकने का नाम ही नहीं लेती। सुरसा के मुंह की भांति बढ़ती चली जा रही है।

hope it is helpful for you ☺️☺️

Similar questions