Hindi, asked by nonigopalbarman857, 7 months ago

diary ka ek Panna path Mein lekhak Ne vidyarthiyon ko kya Prerna Deni chahie hai​



please give the answer please

Answers

Answered by mahakincsem
6

Explanation:

"डेयरी का एक पन्ना" पाठ सीताराम सेकसरिया द्वारा लिखा गया है, जो उन महापुरुषों में से थे जिन्होंने भारतीय स्वतंत्रता से पहले स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया था। वह अपनी डायरी में इस प्रक्रिया में आने वाली घटनाओं को लिखते थे।

इस पाठ में 26 जनवरी, 1931 को लिखी गई घटनाओं का वर्णन है।

वह पाठ में वर्णन करता है कि स्वतंत्रता के इच्छुक लोगों के संघर्षों से लोगों को यह पता चलता है कि उन्हें आज जो आजादी मिली है, उसकी कीमत क्या है, लेकिन यह भी बताता है कि अगर लोगों के समूह का व्यक्ति कुछ करने की ठान ले तो उसे कोई नहीं रोक सकता।

Answered by shishir303
5

‘डायरी का एक पन्ना’ पाठ के माध्यम से इसके लेखक ‘सीताराम सेकसरिया’ ने आजादी के महत्व का संदेश विद्यार्थियों को देने की कोशिश की है। इस पाठ के माध्यम से उन्होने भारत की आजादी के संग्राम में क्राांतिकारियों द्वारा दी जाने वाली कुर्बानियों को याद करते हुए विद्यार्थियों को ये संदेश देने की कोशिश की है कि यदि एक बार जो मन में ठान ली जाये तो उसे लक्ष्य को हासिल करना मुश्किल नही होता। हमारे क्रांतिकारियों ने आजादी के लिये जो कुर्बानियां दी है उनका कोई मोल नही है, हमे उनका महत्व समझना चाहिये।

‘डायरी का एक पन्ना’ पाठ ‘सीताराम सेकसरिया’ द्वारा लिखी गई डायरी से संबंधित है। वह अपनी निजी डायरी में कुछ ना कुछ लिखते रहते थे और प्रस्तुत पाठ में उनकी डायरी में 26 जनवरी 1931 को लिखा गया लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया है। यह सारी घटनाएं भारत की आजादी के संघर्ष के समय की हैं, जब महात्मा गांधी ने सत्याग्रह आंदोलन छेड़ दिया था और उनके इस आंदोलन से देश की जनता में आजादी को प्राप्त करने की चाह मन में जाग उठी थी। देश में बहुत से लोग इस आंदोलन में अपना सब कुछ त्याग कर कूद पड़े थे। लेखक सीताराम सेकसरिया भी उन्हीं लोगों में से एक थे। वह अपने आसपास जो भी घटनाएं घटित होती देखते रहते उसे अपनी डायरी में अंकित कर लेते। उनके इन्हीं संस्मरणों का एक छोटा सा हिस्सा प्रस्तुत पाठ डायरी का एक पन्ना पाठ में पेश हुआ है।

▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬

‘डायरी का एक पन्ना’ संबंधित कुछ अन्य प्रश्न...►

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो पंक्तियों में दीजिए − कलकत्ता वासियों के लिए 26 जनवरी 1931 का दिन क्यों महत्वपूर्ण था?

https://brainly.in/question/11375262

═══════════════════════════════════════════

परियोजना कार्य - 'केवल प्रचार में दो हजार रुपया खर्च किया गया था।' तत्कालीन समय को मद्देनजर रखते हुए अनुमान लगाइए कि प्रचार-प्रसार के लिए किन माध्यमों का उपयोग किया गया होगा?

https://brainly.in/question/11375241

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions