Hindi, asked by thedopest5782, 1 year ago

Diary lekhan viggyan pradarshani in hindi

Answers

Answered by 8374736555
4
देवरिया। प्रेस्टिज इंटर कॉलेज में सोमवार को विजय दिवस पर विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। बच्चों की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी को सभी ने सराहा।मुख्य अतिथि एसडीएम दिनेश गुप्ता ने कहा कि बच्चों की ओर से प्रस्तुत मॉडल सराहनीय है। इनको देखने से बच्चों की वैज्ञानिक अभिरुचि का पता चलता है। आज के युग में जीवन का प्रत्येक क्षेत्र विज्ञान से जुड़ा है। धूम्रपान, विद्युत संकट आदि समस्याओं को वैज्ञानिक दृष्टिकोण से कैसे दूर किया जाए, इसका समाधान बच्चों ने अपने मॉडल में दिखाया है। वहीं रेफ्रिजरेटर, एयर कंडीशनर आदि के प्रयोग से निकलने वाली क्लोरो फ्लोरो कार्बन गैस ओजोन परत को नुकसान पहुंचा रही है। इससे पराबैंगनी किरणें पृथ्वी पर आकर मनुष्य में त्वचा के विभिन्न कैंसर उत्पन्न कर रही हैं। फसलों में उत्परिवर्तन इसी की देन है। डॉ. तेज प्रताप सिंह ने कहा कि बच्चों की ओर से जल संरक्षण से संबंधित बनाया गयामॉडल प्रशंसनीय है। प्रदर्शनी में जूनियर वर्ग में अश्वनी सिंह को प्रथम, तन्नू को द्वितीय और सुजीत कन्नौजिया को तृतीय स्थान मिला। जबकि सीनियर वर्ग ग्रुप ए में हिमांशु को प्रथम, प्रीति को द्वितीय और शेखर और शिवम को तृतीय स्थान मिला। ग्रुप बी में उत्कर्ष को प्रथम, आदिल और अन्नपूर्णा को द्वितीय और शिवा को तृतीय स्थान मिला। इस मौके पर पूर्व प्रधानाचार्य इंद्र कुमार दीक्षित, प्रधानाचार्य सूर्यनाथ सिंह, अनूप सिंह, अखिलेश्वर सिंह आदि ने भी अपने विचार रखे। 
महात्मा गांधी फुटबाल प्रतियोगिता का शुभारंभ आज
बरहज। 15 साल बाद नगर के हर्ष चंद्र इंटर कॉलेज के मैदान में मंगलवार से फुटबाल का रोमांच देखने को मिलेगा। वर्ष 1948 से महात्मा गांधी मेमोरियल फुटबाल प्रतियोगिता कॉलेज के मैदान में हुआ करती थी। बीच में इसका आयोजन बंद हो गया था। प्रतियोगिता का उद्घाटन मुकाबला मंगलवार को वीके स्पोर्टिंग क्लब गोरखपुर और गौसिया स्पोर्टिंग क्लब मुबारकपुर के बीच खेला जाएगा। मुख्य अतिथि एसके द्विवेदी होंगे। प्रतियोगिता का फाइनल मुकाबला 23 दिसंबर को खेला जाएगा।विज्ञान प्रदर्शनी में दिखे कई तरह के मॉडल


Answered by Priatouri
0

डायरी-लेखन।

Explanation:

12 अगस्त 2019

मंगलवार,

प्रिय डायरी,

आज का मेरा दिन बहुत अच्छा भी था क्योंकि आज विद्यालय में एक विज्ञान प्रदर्शनी लगाई गई थी। मैं विज्ञान में बहुत रुचि रखती हूं इसलिए मैं इस प्रदर्शनी के लिए पहले से ही बहुत उत्तेजित थी। जब मैं विद्यालय पहुंची तो मैं बड़ी व्याकुलता से प्रदर्शनी के प्रारंभ होने की प्रतीक्षा कर रही थी। जब हमें विद्यालय के प्रदर्शनी वाले क्षेत्र में ले जाया गया तो मैं बहुत खुश हुई। प्रदर्शनी मैं विज्ञान के विभिन्न प्रकार के उपकरण थे जिनमें कुछ ऐसे उपकरण भी थे जिनसे हम बहुत सुषमा कीटाणुओं को भी देख सकते थे। इसके अलावा विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए कुछ अन्य प्रयोगों को भी इस प्रदर्शनी में शामिल किया गया था।  इस विज्ञान प्रदर्शनी में एक वाद विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था जिसमें मुख्य विषय विज्ञान के लाभ और हानियां था। विज्ञान के विशेषज्ञों द्वारा इस प्रकार के वाद-विवाद को सुनकर मुझे इतना समझ में आया कि विज्ञान जहां हमारे लिए बहुत लाभकारी है वहीं यह हमारे लिए बहुत हानिकारक भी सिद्ध हो सकता है। हमें विज्ञान का प्रयोग सही तरीके से करना चाहिए ताकि हम अपने देश को विकास के मार्ग पर ले जा सके। मेरा आज का दिन बहुत अच्छा बीता।

शुभ रात्रि

परी

और अधिक जानें:

डायरी  लेखन

brainly.in/question/11486084

Similar questions