Political Science, asked by DiyaDENNY1943, 1 year ago

Difference between central government and state government in hindi

Answers

Answered by Priatouri
7

राज्य और केंद्र सरकार के बीच अंतर निम्नलिखित हैं:

1. केंद्र सूची विषय पर केंद्र सरकार विधायिका जबकि राज्य सरकार राज्य सूची विषय पर विधान। समवर्ती सूची विषय पर, दोनों कानून बना सकते हैं लेकिन संघर्ष के मामले में, यह केंद्र सरकार का कानून है जो प्रबल होने वाला है।

2. केंद्र में, हमारे पास राज्य के कार्यकारी प्रमुख के रूप में एक अध्यक्ष है जबकि राज्य में हमारे पास कार्यकारी प्रमुख के रूप में राज्यपाल हैं।

3. केंद्र में, हमारे पास अटॉर्नी जनरल हैं जबकि राज्य में हमारे पास एडवोकेट जनरल हैं।

Answered by dackpower
0

Difference between central government and state government

Explanation:

केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सत्ता का विभाजन संघ और राज्य सरकारों के बीच विधायी शक्तियों के तीन गुना वितरण में किया जाता है।

तीन सूचियाँ हैं - संघ सूची, राज्य सूची और समवर्ती सूची।

(i) संघ सूची: इसमें राष्ट्रीय महत्व के विषय, जैसे, देश की रक्षा, विदेशी मामले, बैंकिंग, संचार और मुद्रा शामिल हैं। इन मामलों पर अकेले केंद्र सरकार निर्णय ले सकती है।

संघ सूची में इन मामलों को शामिल करने का उद्देश्य पूरे देश में इन क्षेत्रों की नीति में एकरूपता सुनिश्चित करना है।

(ii) राज्य सूची: इसमें राज्य और स्थानीय महत्व के विषय शामिल हैं जैसे पुलिस, व्यापार, वाणिज्य, कृषि और सिंचाई। अकेले राज्य सरकारें इन क्षेत्रों पर कानून और निर्णय ले सकती हैं।

(iii) समवर्ती सूची: इसमें उन विषयों को शामिल किया जाता है जो केंद्र और राज्य सरकारों दोनों के लिए समान हित के होते हैं। इसमें शिक्षा, वन, विवाह और ट्रेड यूनियन जैसे मामले शामिल हैं। राज्य और केंद्र सरकार दोनों ही इन मामलों पर निर्णय ले सकते हैं।

Learn More

लोकतांत्रिक सरकारों के कुछ सामान्य विशेषताएं लिखिए

https://brainly.in/question/12160172

Similar questions