Hindi, asked by yuvikajauhari521, 11 months ago

Dil aur dimag ke vikas pr प्रस्तावना

Answers

Answered by mchatterjee
0

दिल और दिमाग भले ही शरीर के दो अलग अलग स्थान पर रहते हो। मगर दिल और दिमाग का विवेक हमारे बहुत काम आता है। दिल और दिमाग एक दूसरे के पूरक हैं। दिल को हम दिमाग से अलग करके कुछ सोच ही नहीं सकते हैं।

दूसरे शब्दों में,दिल न केवल मस्तिष्क के अनुरूप है, बल्कि मस्तिष्क दिल से प्रतिक्रिया देता है। तनावपूर्ण या नकारात्मक भावनाओं के दौरान मस्तिष्क में दिल का इनपुट भी मस्तिष्क की भावनात्मक प्रक्रियाओं पर गहरा असर डालता है-वास्तव में तनाव के भावनात्मक अनुभव को मजबूत करने के लिए सेवा प्रदान करता है दिल।

दिल और दिमाग की जंग में दिमाग ही जीत जाता है।यदि आप मेरे जैसे हैं, तो संभवतः आपको अपने जीवन में निर्णय लेने के लिए सभी प्रकार की सलाह मिल गई है-- " आप अपने दिल को सुनो।"

अपने दिमाग का प्रयोग तर्कसंगत निर्णय लेने में करें। विवादित बयानों के लिए दिमाग की जरूरत होती है। वहां दिल के निर्णय की कोई महत्व नहीं रहती है।

इसके अलावा आपके जीवन से जुड़े किसी भी फैसले के लिए आपको अपने दिल और दिमाग दोनों से निर्णय लेना चाहिए।

याद रखें दिल के निर्णय को दिमाग पर और दिमाग के निर्णय को दिल पर हावी नहीं होने देना है। फैसले ऐसे लिजिए जिससे की आपको कोई तकलीफ़ न हो

Answered by gorishankar2
0
सिर की बुद्धि है, और दिल की बुद्धि है

सिर के ज्ञान के साथ-साथ दिल की बुद्धि दुनिया में दुर्लभताओं के बाद सबसे ज्यादा मांग की जाती है। दोनों प्रकार के ज्ञान को दैवीय परिपक्वता की तुलना में समझा जा सकता है जिसे बहुत सारे अनुभव के बाद प्राप्त किया जाता है। सिर के ज्ञान की तुलना सुपर इंटेलिजेंस से की जा सकती है, जबकि सिर के ज्ञान को अंतर्ज्ञान द्वारा निर्देशित सुपर भावनात्मक बुद्धि की तुलना में समझा जा सकता है। हम यह नहीं कह सकते कि कौन सा ज्ञान बेहतर है? बुद्धि परम अधिकार है; मालिक के संतुष्ट और सफल बनाने के लिए दोनों प्रकार में से कोई भी पर्याप्त है।

जब भगवान ने सुलैमान से पूछा कि उसे उस पर क्या आशीर्वाद देना चाहिए, तो सुलैमान ने प्रार्थना की, "मुझे ज्ञान और ज्ञान दो।" उसे हर समय राजाओं की सबसे बुद्धिमान माना जाता है। यदि बुद्धिमान राजा ने भगवान से ज्ञान पूछा, तो ज्ञान के बारे में कुछ अद्वितीय होना चाहिए। बुद्धि अलद्दीन का जादू लैंप है। यदि आपके पास है, तो आपके पास सबकुछ है। बुद्धि वास्तव में सबसे नकारात्मक स्थितियों में भी सकारात्मक रहने की क्षमता है। यदि आपके पास ज्ञान है, तो आप जीवन में कुछ हासिल कर सकते हैं।

सफलता एक बेहद छद्म बात है! लेकिन सही प्रयासों, सही विचारों और सही कार्रवाई वाले लोग कभी भी छेड़छाड़ की तरह (हैरी पॉटर की क्विडिच जीतने वाली गेंद) सफलता की सुनहरी गेंद को पकड़ते हैं। इसलिए किसी को सफलता का लक्ष्य नहीं रखना चाहिए, बल्कि किसी को सही विचारों को हासिल करने का लक्ष्य रखना चाहिए। एक बार विचार सही होने के बाद, कार्रवाई और प्रयास स्वचालित रूप से तदनुसार स्वयं को संरेखित करते हैं। यह एक साधारण प्रक्रिया नहीं है! ज्ञान के अंगूर को पाने के लिए वास्तव में बहुत मेहनत करनी पड़ती है। किसी को ज्ञान से भरा बहुत सारी किताबें पढ़नी चाहिए। ऐसी किताबों की कोई कमी नहीं है। वास्तव में किताबें पढ़ने शुरू करना ज्ञान की शुरुआत है। पुस्तकों वास्तव में महान बुद्धिमान पुरुषों के दर्ज विचारों और अनुभव के अलावा कुछ भी नहीं हैं। तो जब हम एक किताब पढ़ते हैं, तो हम वास्तव में विचारों को पढ़ते हैं और कठिन रूप से एकत्र किए गए जीवन अनुभवों को पढ़ते हैं। एक बार जब विचार पढ़ने, आत्मनिरीक्षण, चिंतन, और प्रतिबिंब के माध्यम से विचार बुद्धिमान हो जाते हैं, तो किसी के कार्य बुद्धिमान बन जाते हैं; और वास्तव में बुद्धिमान व्यक्ति के लिए सफलता एक छिद्र है।

कन्फ्यूशियस, एक महान चीनी दार्शनिक और शिक्षक ने बुद्धिमानी से कहा "तीन तरीकों से हम ज्ञान सीख सकते हैं: सबसे पहले, प्रतिबिंब से, जो सबसे महान है; दूसरा, अनुकरण द्वारा, जो सबसे आसान है; और अनुभव से तीसरा, जो बिटरस्टेस्ट है। "
Similar questions