Hindi, asked by angel2628, 9 months ago

eassy on svatantrata sabhika adhikar hain in hindi ​

Answers

Answered by Ayush1325
3

Answer:

भारत एक विशाल देश है। इसमें अनेक धर्मानुयायी, विभिन्न जातियां, विभिन्न भाषा भाषी लोग रहते हैं। वेशभूषा, खान-पान, बोलचाल की दृष्टि से विभिन्नता लक्षित होती है। किंतु इस अनेकता के पीछे एकता की भावना निहित रही है। यह यहां की सामाजिक संस्कृति की विशेषता रही है। 

एकता की इस अनुभूति ने हमें सामाजिक राजनैतिक जीवन के निर्माण में मदद की है। हमारे देश में धर्म एवं मजहब को मानने की पूरी स्वतंत्रता है, किंतु इसका अनुचित लाभ नहीं उठाया जाना चाहिए। धर्म और मजहब तभी तक है जब तक देश सुरक्षित है। 

यदि देश की स्वतंत्रता ही खतरे में पड़ जाएगी तो हम और हमारा धर्म कहीं के भी नहीं रहेंगे। हमें उन बातों को प्रोत्साहित करना है जिनसे एकता की भावना मजबूत होती है। भावनात्मकता एकता की सबसे अधिक आवश्यकता है। 

भारत के बढ़ते कदम भारत प्रगति के पथ पर अग्रसर 

भारत निरंतर प्रगति के पथ पर विकसित होता चला जा रहा है। आजाद भारत ने अपनी एक लंबी यात्रा पूरी कर ली है। अब उसकी योजनाओं का सुलझना शुरू हो गया है। अपनी उपलब्धियों को हम अक्सर कमतर आंका करते हैं। गर्व की अनूभूति में वह ताकत है जो आम जन में आशाओं और उम्मीदों का नया संचार करके उन्हें सामान्य से असामान्य ऊंचाइयों तक पहुंचा देती है। 

गर्व की यह अनुभूति अवसाद और न उम्मीदी के सबसे हताशा भरे दौर में भी एक अरब लोगों के आत्मबल को ऊंचा उठा सकती है। स्वतंत्र भारत की प्रगति पर गर्व करने लायक। 

hope it helps

plzz mark as brainlist !!

Similar questions