Biology, asked by pritipathaksosweet, 3 months ago

एडेप्टेशन इन एक्वेटिक एनिमल्स एंड एंफीबियंस​

Answers

Answered by januu519
2

Answer:

Explanation:

एक जलीय जानवर एक जानवर है , या तो कशेरुक या अकशेरुकी , जो अपने जीवनकाल के अधिकांश या सभी समय पानी में रहता है। [१] कई कीट जैसे मच्छर , मेफ़्लाइज़ , ड्रैगनफ़लीज़ और कैडपिसिलेट्स में पंख वाले वयस्कों के साथ जलीय लार्वा होते हैं। जलीय जानवर हवा में सांस ले सकते हैं या ऑक्सीजन निकाल सकते हैं जो पानी में घुलने वाले विशेष अंगों में गल कहलाते हैं , या सीधे त्वचा के माध्यम से। प्राकृतिक वातावरण और उनमें रहने वाले जानवरों को जलीय (जल) या स्थलीय के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है(भूमि)। यह पदनाम पॉलीफाइलेटिक है ।

जलीय शब्द उन जानवरों पर लागू किया जा सकता है जो या तो ताजे पानी के जानवरों में रहते हैं]]) या खारे पानी ( समुद्री जानवरों ) में। हालांकि, विशेषण समुद्री आमतौर पर उन जानवरों के लिए उपयोग किया जाता है जो समुद्री जल में रहते हैं, अर्थात महासागरों, समुद्रों आदि में।

जलीय जानवर (विशेष रूप से मीठे पानी के जानवर) संरक्षणवादियों के लिए अक्सर विशेष चिंता का विषय है क्योंकि उनके वातावरण की नाजुकता। जलीय जानवरों पर अत्यधिक दबाव , विनाशकारी मछली पकड़ने , समुद्री प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन के दबाव के अधीन हैं । कई निवास स्थान खतरे में हैं जो जलीय जानवरों को भी खतरे में डालते हैं। [२] जलीय जानवर दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जलीय जानवरों की जैव विविधता भोजन, ऊर्जा और यहां तक ​​कि रोजगार भी प्रदान करती है।

Similar questions