Hindi, asked by gyani16184, 3 months ago

ek prerna dayak kahani sikh ke sath​

Answers

Answered by bahadursinghpanwar14
0

जैसे–जैसे बच्चे बड़े होते हैं, आपको उनमें एक अलग ही व्यक्तित्व दिखाई देगा। क्योंकि बच्चे हर दिन नई आदतों को विकसित करने की प्रवृत्ति रखते हैं। जैसे–जैसे दिन आगे बढ़ता जाता है, आपका बच्चा संभवतः एक पुरानी आदत को पीछे छोड़ देगा और किसी नई आदत को अपनायेगा या पुरानी आदत का एक नया रूप लेगा।

स्टोरीटाइम, हालांकि, एक ऐसी एक्टिविटी है जो बच्चों को कभी बोर नहीं करती। चाहे वह बेडटाइम स्टोरी हो या स्कूल के लिए स्टोरी रीडिंग हो। यह आदत बच्चे को धीरे–धीरे एक अच्छा रीडर बनाती है और साथ ही उसे अच्छे संस्कार और भविष्य के लिए जरुरी सीख भी मिलती है, कहानी हमेशा विशेष होती है।

बच्चों के लिए प्रेरक और प्रेरणादायक लघु कथाएं

यहाँ बच्चों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक कहानियों की हमारी टॉप 5 कलेक्शन हैं जो आपके और आपके बच्चे के बीच एक आनंदमय बॉन्डिंग बनाता है और साथ ही उन्हें शिक्षा भी देता है।

ADVERTISEMENTS

1. मोर की शिकायत

यह कहानी हमारी लिस्ट में सबसे ऊपर है। यहाँ एक मोर के बारे में एक अद्भुत कहानी बताई गई है जो बच्चों को जरूर जानना चाहिए;

एक बार एक मोर था जो बहुत सुन्दर था, उसके पंख बेहद खूबसूरत थे। एक दिन खूब झम–झम बारिश हुई और मोर नाचने लगा। नाचते हुए वह अपनी खूबसूरती को निहार रहा था, पर अचानक उसका ध्यान उसकी आवाज पर गया, जो कि बेहद बेसुरा और कठोर था। इस बात का एहसास होते ही वह बेहद उदास हो गया और उसके आंखों में आंसू आ गएं। तभी अचानक, उसे एक कोयल गाती हुए सुनाई दी।

ADVERTISEMENTS

कोयल की मधुर आवाज को सुनकर, मोर को उसकी कमी एक बार फिर एहसास हुआ। वह सोचने लगा कि भगवान ने उसे सुंदरता तो दी पर बेसुरा क्यों बनाया। तभी एक देवी प्रकट हुई और उन्होंने मोर से पूछा “मोर, तुम क्यों उदास हो?”

0:00/0:00

मोर ने देवी से अपनी कठोर आवाज के बारे में शिकायत की और उनसे पूछा, “कोयल की आवाज इतनी मीठी है पर मेरी क्यों नहीं? इसलिए मैं दुखी हूँ।

ADVERTISEMENTS

कहानी से सीख

विनम्र रहें और यह कभी न भूलें कि शरीर का आकार मायने नहीं रखता है, बल्कि आपकी अंदर की शक्ति ही जरुरत आने पर काम आती है।

5. तीन मछलियां

मछलियों के बारे में यह एक सुंदर कहानी है। एक बार फिर, यह कहानी आपके बच्चे को यह सिखाने के बारे में है कि किसी समस्या का सामना कैसे करना चाहिए और दूसरों की जरूरत में उनकी मदद करना कभी नहीं भूलनी चाहिए।

ADVERTISEMENTS

एक तालाब में तीन मछलियाँ रहती थीं। वे काफी अच्छे दोस्त थे और सब कुछ एक साथ किया करते थे।

एक दिन, एक मछुआरा तालाब के पास आया और मछली को देखकर प्रसन्न हुआ। उसने जाल डालने और उन्हें पकड़ने की योजना बनाई।

ADVERTISEMENTS

तीनों में से सबसे बुद्धिमान मछली ने एक अलग तालाब खोजने की योजना बनाई। बाकि बची दो मछलियों में से एक ने सहमति व्यक्त की, पर दूसरे ने यह कहते हुए इनकार कर दिया कि यह तालाब उनका घर है और वह इसे छोड़कर नहीं जाएगी। फिर उसने आगे कहा “आज तक इस तालाब में कभी कोई खतरा नहीं था। मुझे नहीं लगता कि हमें यह तालाब छोड़कर जाने की जरुरत है, और छोड़कर जाना कायरता होगी। ”

पहली दो मछलियां अपने दोस्त को समझाने में असमर्थ रहीं, और स्थिति की गंभीरता को देखते हुए उन्होंने उसे छोड़कर जाने का फैसला किया।

ADVERTISEMENTS

अगले दिन, जब मछुआरा आया और तालाब में जाल बिछाया, तो पहली

ADVERTISEMENTS

3. कहानी के अंत में अपने बच्चे से सवाल पूछें। आप अपने बच्चे से पूछ सकते हैं कि वह अगर उस कैरेक्टर के स्थान पर होता तो क्या करता, या कहानी का नैतिक क्या होगा।

4. आप अपने बच्चे को और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए कहानी में थोड़ा ट्विस्ट ला सकते हैं। अपने बच्चे की पसंद और नापसंद के अनुसार काम करें, जो उसे कहानी में अधिक रुचि रखेगा।

ADVERTISEMENTS

5. यदि आपको लगता है कि आपका बच्चा बीच–बीच में बाहर आ जा है, तो कहानी को रोकें और उससे पूछे की बताओ आगे क्या होगा, उन्हें सोचने का मौका दें। वास्तव में, आप इसे एक नियमित अभ्यास भी बना सकते हैं। आगे क्या हो सकता है पूछना बच्चे की कल्पना को बढ़ावा देने में मदद करता है।

तो, ये कुछ बेहतरीन कहानियां हैं, जिन्हें आप और आपका बच्चा दोनों सराहेंगे। हालांकि, यह मत भूलिए कि हम सब एक अंदर ढेरों कहानियां छुपी हैं – ऐसी कहानियां जो न केवल बच्चों को प्रेरित कर सकती है और उन्हें मूल्यवान सबक सिखा सकती है, बल्कि उन्हें कल्पना और सपने देखने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकती है। आप अपने बच्चे को उसकी कल्पनाशीलता और शब्दों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। यहाँ पर एक एक्टिविटी बॉक्स जो बच्चों की रचनात्मक सोच को बढ़ावा दे सकता है व साथ ही इसमें सुपर–आकर्षक और मजेदार चीजें भी हैं। हो सकता है, आपका बच्चा भविष्य में अपनी खुद की कहानियों के साथ तैयार हो!

यह भी पढ़ें:

बच्चों को नैतिक शिक्षा देने वाली प्राणियों की शीर्ष 25 कहानियां

बच्चों के लिए तेनालीराम की 10 मजेदार और दिलचस्प कहानियां

Similar questions