Hindi, asked by singhrashi931, 7 months ago

एक अनुच्छेद लिखिए-
विषय-मोबाइल का बढ़ता प्रयोग
संकेत बिंदु- मोबाइल के प्रयोग की आवश्यकता, मोबाइल के बढ़ते प्रयोग के लाभ,हानि(नुकसान)

Answers

Answered by Priatouri
3

मोबाइल का बढ़ता प्रयोग।

Explanation:

आधुनिक विश्व में मोबाइल फोन का उपयोग बहुत अधिक बढ़ गया है। जहां पहले मोबाइल फोन के स्थान पर टेलीफोन का उपयोग किया जाता था वहीं अब टेलीफोन अपना अस्तित्व खो चुके हैं। मोबाइल फोन बाजार में हर कीमत पर उपलब्ध है जिस कारण इन्हें आज कोई भी मनुष्य अमीर हो या गरीब खरीदने की क्षमता रखता है। मोबाइल फोन का प्रयोग इस हद तक बढ़ गया है कि व्यक्ति घर से निकलते समय भले ही अपना बटवा घर भूल जाए लेकिन मोबाइल फोन साथ ले जाना नहीं भूलता।

मोबाइल के प्रयोग की आवश्यकता: मोबाइल फोन पहले बहुत कुछ दरों पर मिलते थे जिस कारण इनकी खरीद कुछ अमीर तबके के लोगों तक ही सीमित थी किंतु आधुनिक काल में मोबाइल फोन बनाने वाली कई सारी कंपनियां बाजार में अपनी जगह बना चुकी है इसलिए अब इन मोबाइल फोन की कीमत कम होती जा रही है जिस कारण लोग इन्हें खरीद सकते हैं। मोबाइल का प्रयोग पहले जहां केवल बात करने या केलकुलेटर आदि कुछ आवश्यकता वाली चीजें करने के लिए किया जाता था वहीं अब मोबाइल फोन का उपयोग विभिन्न प्रकार के गेम्स और मनोरंजन के साधनों के लिए भी किया जाता है।

मोबाइल फोन के बढ़ते प्रयोग के लाभ: मोबाइल फोन के बढ़ते प्रयोग के लाभ यह है कि मनुष्य अपने फोन से ही सभी जरूरी काम घर बैठे स्वयं कर सकता है। मोबाइल फोन ने देश को डिजिटल बनाने में एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। मोबाइल फोन के जरिए अब हम अपने मित्रों और सदा संबंधियों से तो जुड़े ही रह सकते हैं साथ ही हम उनके साथ विभिन्न प्रकार के खेल खेल सकते हैं। यदि हम किसी को अपने बैंक खाते से पैसे भेजना चाहते हैं तो उसके लिए भी अब हमें बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पैसे भी है अब हम अपने फोन के जरिए दूसरे व्यक्ति के खाते में भेज सकते हैं। मोबाइल फोन के जरिए आज हम अपने बच्चों को शिक्षित कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण स्वयं भी प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल फोन की हानि: मोबाइल फोन के अत्यधिक उपयोग से बच्चों में नेत्र संबंधी समस्याएं या विकार उत्पन्न होने लगता है। मोबाइल फोन के अधिक प्रयोग से बच्चे अपनी शिक्षा से दूर होने लगते हैं और उनका विकास रुक जाता है। मोबाइल फोन के अधिक उपयोग के कारण इन दिनों बच्चे अनिद्रा का शिकार होने लगे हैं।

हालांकि विज्ञान ने हमारे लिए कोई ऐसे उपकरण बनाए हैं जो हमारे लिए आवश्यक है परंतु हमें फिर भी इन उपकरणों का प्रयोग सभी प्रकार से करना चाहिए क्योंकि यदि इन उपकरणों का सही प्रकार से उपयोग ना किया गया तो यह हमारे जीवन के लिए घातक सिद्घ हो सकते हैं।  

और अधिक जानें:

विस्थापन की समस्या' पर एक अनुच्छेद लिखिए।

brainly.in/question/4680943

Similar questions