Hindi, asked by tribhuwan6065, 4 months ago

एक नेता और एक आम आदमी के बीच हुए संवाद​

Answers

Answered by poonammishra148218
0

Answer:

संवाद दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक लिखित या बोले गए वार्तालाप विनिमय है और एक साहित्यिक और नाटकीय रूप है जो इस तरह के लेन-देन को दर्शाता है। संवाद कपोलकल्पना में, दो या दो से अधिक किरदारों के बीच एक मौखिक विनिमय है। साधारण भाषा में जिसे बात करना कहा जाता है; जैसे फ़िल्मों में, धारावाहिक में या किसी बैठक में।

Explanation:

नेता: नमस्ते, आप कौन हैं?

आदमी: मैं एक आम आदमी हूँ।

नेता: आपका स्वागत है। आप किस बारे में बात करना चाहते हैं?

आदमी: मैं अपनी समस्या के बारे में बात करना चाहता हूँ। मेरे पास कोई नौकरी नहीं है और मुझे अपने परिवार को पालने के लिए पैसे की जरूरत है।

नेता: हम सभी इस समस्या से अच्छी तरह से वाकिफ हैं। हम नौकरियों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रहे हैं। आप उनमें से कुछ योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं?

आदमी: हाँ, मैं उन योजनाओं के बारे में जानना चाहता हूँ।

नेता: ठीक है, हम नौकरियों को बढ़ावा देने के लिए स्कीमों का विस्तार कर रहे हैं। हम लोगों को उन स्कीमों के बारे में जागरूक करने की कोशिश कर रहे हैं। आप अपनी निजी जानकारी को हमारे साथ साझा कर सकते हैं, ताकि हम आपकी मदद कर सकें।

आदमी: धन्यवाद, मैं आपकी सहायता के लिए आभारी हूँ।

संवाद में प्रवाह, क्रम और तर्कसम्मत विचार होना चाहिए। (2) संवाद देश, काल, व्यक्ति और विषय के अनुसार लिखा होना चाहिए। (3) संवाद सरल भाषा में लिखा होना चाहिए। (4) संवाद में जीवन की जितनी अधिक स्वाभाविकता होगी, वह उतना ही अधिक सजीव, रोचक और मनोरंजक होगा।

दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच की वार्तालाप को संवाद कहते हैं तथा इसे लिखने की प्रक्रिया में संवाद लेखन कहा जाता है। संवाद लेखन का विषय पात्रों के अनुकूल होना चाहिए , उसकी भाषा शैली भी पात्रों को ध्यान में रखकर लिखी जानी चाहिए और बनावटी शब्दावली से बच कर रहना चाहिए।

To learn more about similar question visit:

https://brainly.in/question/1333008?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/5559017?referrer=searchResults

#SPJ1

Similar questions