Social Sciences, asked by GillSAAB3495, 8 months ago

एक राज्य के मुख्यमंत्री होने के नाते विधानसभा के नेता के रूप में आप कौन-कौन से कार्य करेंगे कोई दो कार्य लिखिए

Answers

Answered by skyfall63
0

भारत में राज्यों की सरकार के निर्वाचित प्रमुख को उस विशेष राज्य या केंद्र शासित प्रदेश का मुख्यमंत्री कहा जाता है। राज्यपाल राज्य विधान सभा के चुनावों के बाद मुख्यमंत्री की नियुक्ति करता है। बहुमत के साथ पार्टी अपने नेता, मुख्यमंत्री के लिए उम्मीदवार का चुनाव करेगी, जिसे राज्यपाल द्वारा राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया जाता है। मुख्यमंत्री का कार्यकाल आम तौर पर 5 साल या अगले आम चुनावों तक रहता है। हालांकि, वह जितनी सेवा कर सकता है, उसकी शर्तों की कोई सीमा नहीं है।

Explanation:

मुख्यमंत्री के कर्तव्य

  • विधान सभा का नेता: राज्य की आंतरिक नीतियों के निर्धारण के मामले में, मुख्यमंत्री का निर्णय अंतिम होता है। वह राज्य मंत्रिपरिषद द्वारा किए गए कृत्यों के लिए विधान सभा के प्रति उत्तरदायी रहता है। यदि वह विधानसभा में बहस के दौरान किसी कठिनाई का सामना करता है तो वह एक मंत्री के बचाव में आता है। उसे महत्वपूर्ण बिल पास करवाने की जिम्मेदारी उठानी होगी। उसे लोगों के साथ अच्छे संबंध रखने होंगे और देखना होगा कि राज्य की स्थिति में सुधार के लिए क्या प्रयास किए जाते हैं।
  • राज्यपाल के मुख्य सलाहकार: राज्यपाल को मुख्यमंत्री द्वारा सलाह दी जाती है ताकि वह अपने कार्यों का निष्पादन कर सके। मुख्यमंत्री राज्यपाल और मंत्रिपरिषद के बीच संवाद के सेतु का काम करता है। मुख्यमंत्री की सलाह पर, राज्यपाल विधान सभा को सम्मन देने, प्रचार करने या भंग करने जैसे मामलों में अपने कार्य करता है।
  • मंत्रिपरिषद का नेता: संविधान उसे मुख्यमंत्री बनाकर मुख्यमंत्री का वर्चस्व प्रदान करता है, इस प्रकार यह उसकी जिम्मेदारी है कि वह मंत्रियों के बीच एकता बनाए रखे। वह सभी मंत्रियों के काम की निगरानी करता है और मंत्रिपरिषद की बैठकों की देखरेख करता है।

To know more

explain the role of CM in the state - Brainly.in

brainly.in/question/5140717

Similar questions