Hindi, asked by sanjuafftbs567, 2 months ago

एक स्वस्थ संगठन की क्या-क्या आवश्यक बातें होती है ​

Answers

Answered by mad210215
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स्वस्थ संगठन :

विवरण:

1. प्रभावी ढंग से अग्रणी

  • प्रभावी : नेतृत्व एक स्वस्थ संगठन की प्राथमिक विशेषताओं में से एक है। स्वस्थ संगठनों का नेतृत्व विनम्र नेताओं द्वारा किया जाता है जो दूसरों को शामिल करते हैं, अपने कर्मचारियों और उनके संगठन के सर्वोत्तम हित में निर्णय लेते हैं, एक महान टीम का निर्माण और रखरखाव करते हैं, और जब संगठन को नुकसान होता है और उसे ठीक करते हैं तो जिम्मेदारी लेते हैं।
  • एक संगठन स्वस्थ होता है जब कर्मचारियों के नेताओं के साथ सकारात्मक संबंध होते हैं, नेताओं की ईमानदारी होती है, कर्मचारी नेताओं पर भरोसा करते हैं, और नेता संगठन चलाने वाले समूह के रूप में एकजुट होकर कार्य करते हैं। स्वस्थ संगठनों में, नेताओं का व्यवहार सम्मानजनक, उपयुक्त, सुसंगत और स्पष्ट होता है। कम से कम डर है क्योंकि कर्मचारियों को पता है कि क्या उम्मीद करनी है।
  • इसके अतिरिक्त, एक स्वस्थ संगठन में, नेता संगठन के लिए एक सम्मोहक दृष्टि, मिशन और रणनीति बनाते हैं जो संगठन की संस्कृति द्वारा समर्थित है, और निष्पादन में उत्कृष्टता प्राप्त करता है।

2. जीवंत मनोबल का निर्माण :

  • स्वस्थ: संगठनों में जीवंत कर्मचारी मनोबल और एक असाधारण कार्य वातावरण होता है। कर्मचारी आमतौर पर अपनी नौकरी से खुश होते हैं, संगठन पर बहुत गर्व करते हैं, काम पर आने का आनंद लेते हैं, और ऐसे काम करते हैं जो संगठन को सफल बनाने में मदद करते हैं। कर्मचारी कार्यस्थल में प्रेरित और समृद्ध होते हैं।
  • एक स्वस्थ संगठन में कर्मचारी स्वयं हो सकते हैं। व्यक्तित्व मनाया जाता है और वे संगठन में योगदान करने के लिए अपने उपहारों और प्रतिभाओं को पूरी तरह से विकसित और "उजागर" कर सकते हैं।
  • स्वस्थ कार्य वातावरण लगातार काम के माहौल में स्वस्थ और रचनात्मक व्यवहार पर जोर देता है |सम्मान, सहयोग, सकारात्मकता, व्यक्तिगत विकास, प्रशंसा, और संगठन के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए मिलकर काम करना।

3. संचार में महारत हासिल करना:

  • एक स्वस्थ संगठन में आम तौर पर व्यापक अफवाहें, गपशप और नकारात्मक संचार नहीं होते हैं क्योंकि सीधे और ईमानदार संचार में महारत हासिल है ताकि अटकलों को कम से कम रखा जा सके।
  • संघर्ष और कठिन परिस्थितियों से खुले तौर पर, उत्पादक रूप से और ईमानदारी से निपटा जाता है न कि गोल चक्कर और टालने वाले तरीके से। ईमानदार और दुर्लभ गलतियों को आम तौर पर माफ कर दिया जाता है और पुनर्निर्देशित किया जाता है। कर्मचारी बिना किसी प्रभाव के प्रबंधन को अपनी चिंताओं को व्यक्त करने में सहज महसूस करते हैं।
  • स्वस्थ संगठनों में, लक्ष्यों को प्रभावी ढंग से संप्रेषित किया जाता है और व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण सभी चीजों को कर्मचारियों के साथ पारदर्शी बनाया जाता है।
  • कर्मचारियों से जानकारी को छुपाया नहीं जाता है और कुछ (यदि कोई हो) रहस्य हैं। और इस वजह से, भरोसेमंद कामकाजी रिश्ते विकसित होते हैं। नेता कर्मचारियों पर भरोसा करते हैं, और कर्मचारी नेताओं पर भरोसा करते हैं।

4. सीखना और विकसित होना:

  • एक संगठन के रूप में स्वस्थ रहने के लिए व्यवसाय के सामने प्रस्तुत बदलते समय और चुनौतियों के लिए लगातार समायोजन और अनुकूलन की आवश्यकता होती है - आदर्श रूप से, आपके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अधिक तेज़ी से। स्वस्थ संगठन जोखिमों की पहचान करते हैं, अवसरों को पहचानते हैं और जब्त करते हैं, और अपनी प्रक्रियाओं को अनुकूलित करने के तरीकों की तलाश करते हैं।
  • अनुकूलन और सीखने में कर्मचारियों की क्षमताओं में सुधार और विस्तार करने और अपने कर्मचारियों की जरूरतों के लिए अपने कार्यस्थल को अनुकूलित करने के लिए प्रशिक्षण और विकास में निवेश करना जारी रखना शामिल है।
  • स्वस्थ संगठन कभी भी सीखना और बढ़ना बंद नहीं करते हैं, और निरंतर सुधार और परिवर्तन का समर्थन करते हैं।
  • स्वस्थ संगठनों के कर्मचारी एक-दूसरे से सीखते हैं, एक-दूसरे की मदद करते हैं, और मुश्किल परिस्थितियों या गलतियों के होने पर जल्दी से ठीक हो जाते हैं। वे खराब प्रदर्शन या खराब फिट जैसे संगठनात्मक "घावों" को बहुत लंबे समय तक बढ़ने और बढ़ने की अनुमति नहीं देते हैं।
  • मुद्दों को रचनात्मक रूप से निपटाया जाता है और संगठन व्यवसाय को नुकसान न पहुंचाने के लिए इसे सुधारने के लिए सुधारात्मक कार्रवाई करता है।
  • व्यवसाय के नेताओं के रूप में, अपने संगठन के स्वास्थ्य की नब्ज लें क्योंकि प्रतिस्पर्धात्मक लाभ हासिल करने के लिए आज के कारोबारी माहौल में एक स्वस्थ संगठन का निर्माण बहुत जरूरी है।
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