Geography, asked by maxansari051, 6 months ago

एसी हेडन ने मानव प्रजाति का वर्गीकरण निम्नलिखित में से किस आधार पर किया​

Answers

Answered by veenukumar9887
0
हेडन ने मानव प्रजातियों का वर्गीकरण केश विन्यास, शरीर गठन व बालों की बनावट के आधार पर किया है।
Answered by syed2020ashaels
0

हेडन ने केश विन्यास, शारीरिक बनावट और बालों की बनावट के आधार पर मानव प्रजातियों का वर्गीकरण किया है।

1924 में, हेडन ने अपनी पुस्तक 'रेसेस ऑफ मैन' में केश को मुख्य आधार मानते हुए त्वचा के रंग, शरीर की ऊंचाई और सिर के आकार जैसी अन्य विशेषताओं को शामिल करते हुए मानव प्रजाति को वर्गीकृत किया। उनके अनुसार तीन मुख्य प्रजातियाँ वर्ग इस प्रकार हैं

1. लहरदार बालों वाली प्रजाति (साइमोट्रिची या लहरदार बालों वाली) इस प्रजाति के बालों का वर्टिकल सेक्शन 60-70 होता है और बाल लहरदार होते हैं। यह मध्यम ऊंचाई, लंबे सिर और सफेद से काले रंग की प्रजाति है। त्वचा के रंग के आधार पर इस प्रजाति के दो वर्ग किए जा सकते हैं।

  • काले रंग की आस्ट्रेलॉयड प्रजाति जिसके लम्बवत बाल 60 होते हैं। यह लंबे सिर वाली प्रजाति है। इनकी ऊंचाई मध्यम होती है। यह प्रजाति ऑस्ट्रेलिया, दक्षिणी भारत और ब्राजील में पाई जाती है। लंका के वेद और मलेशिया तथा इंडोनेशिया के निवासी भी इसी जाति के हैं।
  • भूरी-भूरी और सफेद कोकेशियान जाति (गहरे भूरे रंग की भूमध्यसागरीय जाति, भूरी अल्पाइन और निष्पक्ष नॉर्डिक जाति) इस श्रेणी में आती हैं। इनमें भूमध्यसागरीय, नॉर्डिक और अफगान मध्यम सिर वाली और अल्पाइन चौड़ी सिर वाली प्रजातियां हैं। इस प्रजाति का वितरण उत्तर-पश्चिमी यूरोप से दक्षिण-पूर्वी यूरोप, उत्तरी अफ्रीका, अरब, ईरान, आर्मेनिया, अफगानिस्तान, उत्तर भारत तक है। जापान के ऐनू लोग भी इसी जाति के हैं।

2. चपटे बालों वाली प्रजातियाँ (लिओट्रिची या सीधे बालों वाली) - इस प्रजाति के बाल सीधे और चपटे होते हैं, जिनका लंबवत कट 80 होता है। इनका त्वचा का रंग पीला या भूरा होता है और इनकी ऊँचाई मध्यम होती है। यह प्रजाति चौड़ी सिर वाली होती है। इनमें मंगोल प्रजाति प्रमुख है, जिसकी कई उप-प्रजातियां हैं- यह प्रजाति चीन, उत्तरी साइबेरिया, मंचूरिया, रूसी, तुर्किस्तान, मध्य एशिया, तिब्बत, सिक्यांग और मलाया में पाई जाती है। उपर्युक्त तीन प्रमुख प्रजातियों के अतिरिक्त हेडन ने दोनों अमेरिका में पायी जाने वाली 'अमेरींड' जाति का विशिष्ट वर्गीकरण भी प्रस्तुत किया है और इसके चार प्रमुख वर्ग दिए हैं- अफगान और नैसियत जातियों की तरह इनके बाल घुंघराले होते हैं।

  • एस्किमो फ्लैट बालों वाली यह प्रजाति उत्तरी कनाडा और ग्रीनलैंड के टुंड्रा में रहती है।
  • उत्तरी अमेरिंड फ्लैट बाल और मंगोल और प्राचीन एशियाई प्रजातियों के समान विशेषताओं वाली यह प्रजाति रॉकी और एंडीज पर्वतीय क्षेत्र और अर्जेंटीना में रहती है।
  • तुर्किक और मंगोल जाति और सीधे और सपाट बालों की समान विशेषताओं वाली नव-अमरींड, यह प्रजाति दक्षिणी चिली के तेहुएलची और उत्तर-पश्चिम तटीय क्षेत्र के जाति वर्गों में पाई जाती है।

brainly.in/question/45409401

#SPJ5

Similar questions