Hindi, asked by maruthig216, 5 months ago

essay about fir tree in hindi force class7​

Answers

Answered by priyanshukumari3
0

Answer:

मानव जीवन का अहम हिस्सा जिन्हें हम पेड़ वृक्ष अथवा और भी बहुत से नामों से जानते हैं। आज हम पेड़ों के महत्व पर भिन्न-भिन्न प्रकार के निबंध पढ़ने जा रहे हैं, जो कि छोटी कक्षाओं से लेकर बड़े विद्यार्थियों के लिए लिखे गए है।पेड़ों की रक्षा करना हम सभी का दायित्व है। “पेड़ जीवन का आधार होते हैं।” वातावरण में पेड़ जीवन जीने के लिए हमें कार्बन डाइऑक्साइड को ग्रहण करके ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, जिससे धरती पर जीवन संभव हो पाता है। पेड़ सभी मायनों में इस धरती के सबसे बड़े जीवनकारी होते हैं, और यह मानव के सबसे अच्छे साथी होते हैं।

Answered by shiksha78864
2

Explanation:

\huge\pink{\tt{\underline {Required\:Answer\::}}}

वर्तमान में पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण पृथ्वी का वातावरण बुरी तरह से प्रदूषित हो चुका है.

पेड़ हमारे जीवन के साथी है यह हमें जीवन जीने के लिए कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित कर के प्राण वायु ऑक्सीजन उपलब्ध करवाते है.

अगर पेड़ नहीं होंते तो पृथ्वी पर जीवन संभव नहीं होता, पेड़ की हमारी प्रकृति है जो की पूरी पृथ्वी को हरा भरा और खुशहाल बना कर रखते है.

पेड़ जीवन भर हमें कुछ ना कुछ देते ही रहते है, फिर भी हम अपने निजी स्वार्थ के लिए पेड़ों को काट देते है. आज यह बहुत ही विडंबना का विषय है कि जो पेड़ हमें जीवन दे रहे है हम उन्हीं को नष्ट करने पर तुले हुए है.

अगर हमें पृथ्वी को बचाए रखना है तो अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाने होंगे.

पेड़ प्रकृति का अनमोल उपहार है, पेड़ों के कारण ही इस हरी भरी पृथ्वी और हमारा जीवन खुशहाल है. पेड़ सच्चे योद्धा है जो जन्म से ही हमारे लिए प्रदूषण से लड़ते रहते है और हमें स्वच्छ व सुंदर पर्यावरण देते है.

पेड़ हमारी पृथ्वी पर हजारों वर्षों से है ये चल फिर नहीं सकते लेकिन इंसानों की तरह श्वास ले सकते है. पेड़ प्रदूषण वाली जहरीली कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके हमें शुद्ध ऑक्सीजन प्रदान करते है.

पेड़ जीवन भर हमें खाने के लिए फल और अनाज, बारिश भी इन्हीं की वजह से होती है जिससे हमें पीने को जल मिलता है, कपड़े, ईंधन के लिए लकड़ी, कागज, रबर, बीमारियों को दूर करने के लिए जड़ी बूटियां, गर्मियों में ठंडी छांव देते है.

इसलिए हमने इसमें बताया है कि पेड़ों की सहायता से कैसे हम प्रदूषित वातावरण को ठीक कर सकते है और पेड़ हमारे जीवन में किस प्रकार से महत्व रखते है.

यह निबंध हमने विद्यार्थियों की सहायता के लिए अलग-अलग शब्द सीमा में लिखा है जिसे प्रत्येक कक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा में निबंध लिखने में आसानी हो.

Similar questions