Hindi, asked by samznair368, 1 year ago

Essay in 1000 words on social media vardan ya abhishapa in Hindi

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Answered by mchatterjee
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सोशल मीडिया के क्षितिज में वृद्धि के साथ, विभिन्न संगठनों और कंपनियों ने देखा है कि कैसे ऑनलाइन संचार उनकी प्रतिष्ठा में सुधार कर सकता है या टूट सकता है। संकट प्रबंधन और पीआर प्रथाओं का परीक्षण किया जा रहा है और हितधारकों के साथ ऑनलाइन संचार को संभालने के कई नए तरीके परीक्षण और बनाया जा रहा है। हालांकि संचार और मीडिया प्रथाओं के पारंपरिक तरीके सामाजिक मीडिया में नए लोगों की तुलना में उपयोगी और अधिक प्रभावी रहने के लिए होते हैं। फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर बढ़ती सोशल मीडिया वेबसाइट हैं और वे स्टेकहोल्डर के कम्युनिकेशंस और मार्केटर्स के बीच के संबंध में कुछ वृद्धि प्रदान करते हैं, जिन्हें सावधानी से संचार के तरीके सीखने की ज़रूरत है। यह आवश्यक है क्योंकि किसी भी प्रकार का अंतर कंपनी की प्रतिष्ठा या ब्रांड छवि पर नकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है। सबसे अच्छा उदाहरण ग्रीनपीस के खिलाफ नेस्ले का मामला हो सकता है।

नेस्ले, जो कि खाद्य उत्पादों के लिए दुनिया के सबसे बड़े निर्माता और आपूर्तिकर्ता है, हमेशा पर्यावरणीय मुद्दों, उत्पादों में उपयोग के उपयोग, आर्थिक मुद्दों और आयात और निर्यात से संबंधित अनेक मुद्दों में शामिल है। ग्रीनपीस ने उनमें से कुछ को कंपनी के प्रथाओं में सुधार करने और उन्हें एक कंपनी में बदलने की उम्मीद की है, जो पर्यावरण के अनुकूल है। ऐसा ही एक आरोप मंगल में पाम तेल का इस्तेमाल होता है, जिसने इंडोनेशिया में बड़े पैमाने पर वनों की कटाई की, और सोशल मीडिया (फेसबुक और यूट्यूब) की मदद से दुनिया के लिए यह विवाद ऑनलाइन जाने लगा। इंडोनेशिया से पाम तेल की सोर्सिंग के नेस्ले के गैरजिम्मेदार कार्य ने अपने ब्रांड नाम में गिरावट की। बाद में, ग्रीनपीस और अन्य कार्यकर्ता समूहों की मांगों पर, नेस्ले को अपनी सोर्सिंग को बदलना पड़ा, जो सोशल मीडिया पर सहायता और लगातार पूछताछ के बिना संभव नहीं होगा।
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