Hindi, asked by awesommeghaan, 1 year ago

Essay in Hindi about "Ten best things I learnt from the life and actions of Mahatma Gandhi"

Answers

Answered by kvnmurty
2
गांधीजी 19वी शताब्दी में पैदा हुए थे। तब तो हमारा देश अंग्रेज़ लोगों के पालन में था। भारत की स्थिति अब से बहुत अलग थी। फिर भी कुछ ऐसे पाठ हैं जो हम सीख सकते हैं खास कर उनके जीवन से, उनके कहावतों से और उनके महान कार्यों से।  

1. 
सत्य पर भरोसा रखो।  जूठ नहीं बोलना । यह तो हमारे माता पिता हमें बताते हैं। फिर भी कुछ बच्चे सुनते नहीं। गांधीजी ने उन सद्गुणों का महत्व दिखाया।

2. 
सत्याग्रह का आंदोलन में बहुत ताकत होता है।
3.  अहिंसा की ताकत हिंसा से ज्यादा होती है। अगर बहुत लंबा और बड़ा लड़ाई करना है, तो अहिंसा और आ-सहयोग करने से दुश्मन धीरे धीरे बादल जाता है।

4.  खुद को पहचानना चाहिए । जब उन्हें कुछ बनना था तो गांधीजी ने अपने गुण, शक्ति, उनके अपने इरादे पहचाना और आजादी के लिए और अपने मुल्क वालों के लिए लड़ना उचित समझा ।
5. अपनों के साथ देना, स्वधर्म का पालन करना चाहिए । अपनों के लिए पराय गैरों से लड़ना भी करना अच्छा है।
6.  उन्हों  ने कर्मचारियों को सलाह दी कि ग्राहक सब से आगे (पहले) होता है अपने काम के लिए।  ग्राहक का काम ही अपना काम है और वह हमारे काम में रुकावट नहीं है।  यह सिद्धान्त  सरकारी दफ्तरों में बहुत जरूरी है।

7. 
गांधीजी ने अपने जीवन में जो कुछ हुआ, सोच समझ कर विश्लेशन करके फैसले लिए। वे सब उनके जीवन के सिद्धांतों पर आधारित थे। उनहों ने हमेशा उन सिद्धांतों और नियमों का पालन किया।

8.  ईमानदारी – अपने कर्मों में, दूसरों के साथ बर्ताव में और अपनी बोली (कहावत) में ।
9. 
वे जब भी  दूसरों को शिक्षा या उपदेश देना होता है, वे पहले उसका पालन कराते थे। जो वे नहीं करते , वोह उपदेश में  नहीं कहते थे। इस का मतलब वे आदर्श गुरु थे अपने सिद्धांतों और नियमों का । उनहों ने  सादा और सरल जीवन बिताया । अगर चाहते थे तो बहुत अमीर भी हो सकते थे।

10. 
वे एक ऐसे नायक (नेता) थे, जिसने खुद का एक उदाहरण दिया। एक नेता का आदर्श नमूना हैं आजादी के मामले में और  निर्मल जीवन बिताने में ।
11.  उनहों ने महिलाओं को बहुत इज्जत दी । अपनी पत्नी को परिवार के समस्याओं में और देश की आजादी की लड़ाई में भी खास भूमिका दी।

12.  उनहों ने जो पढ़ाई की, उसका अच्छा इस्तेमाल किया।
13. 
गांधीजी के कहना बहुत लोग मानते थे। उनको कुछ काम करने के लिए किसी को विवश नहीं करना पड़ा।
14.  हम को अपने से छोटे लोगों यानि समाज में नीचे स्तर के लोगों (शायद गरीब लोग) से अच्छी  बर्ताव करना चाहिए।
15. दूसरों पर ज्यादा निर्भर नही होना चाहिए। खुद की शक्ती को बढ़ाना चाहिए ।

16. 
एक अनुशासान से जीवन बिताना चाहिए ।

17. 
नस्लवाद और जाती वर्णों से लोगों को अलग नहीं करना चाहिए।

18. 
जब एक भूल करते हैं, तो पछताएँ और बड़ों से माफी मांगें। उन्हों ने अपने पिताजी से माफी मांगी।
19.  गांधीजी के उपदेश, सरल जीवन शैली, सत्याग्रह आजकल के बहुल-राष्ट्रीय संस्थाओं में वैसे के वैसे नहीं पालन होते नहीं।  ज़्यादातर उन निगमों में पाश्चात्य संस्कृति की पालन होती है। इस बात को हम को ध्यान में रखना है।
20.  जीवन में आगे बढ्ने के लिए और ऊंचे पद पर जाने के लिए, उन्हों ने कड़ी मेहनत की। उनको आसानी से इतना यश और नाम नहीं मिला।

kvnmurty: click on thanks button above pls;;;select best answer
Similar questions