Hindi, asked by Janvi916, 1 year ago

essay in hindi on my dream school

Answers

Answered by Anonymous
24
मेरा सपना स्कूल सबसे पहले एक स्कूल है जहां जीवन शिक्षक के साथ शुरू होता है जो जुनून और जीवंतता से भरा होता है। शिक्षक न केवल छात्रों का ध्यान खींचता है बल्कि उन्हें अपनी सीटों के किनारे पर रखता है और जानना चाहता है। उनका उत्साह उस उत्तेजना की चिंगारी को उकसाता है जो ज्ञान के व्यापक क्षेत्रों में दिमाग को खोलता है। इस तरह के एक शिक्षक विद्यार्थियों से अधिक प्रश्न पूछता है, छात्रों के साथ की पड़ताल करता है और उनका एक मित्र है।

मेरा सपना स्कूल एक ऐसा स्कूल है जहां शिक्षण विधियों को आधुनिक तकनीक जैसे रोबोटिक्स जैसे क्लासिक अनुभवों के इस्तेमाल से भिन्न होता है। ये अनुभव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे छात्रों को कक्षा की चार दीवारों तक सीमित नहीं करते हैं।

कला और विज्ञान में भी विषयों को सीखने के लिए एकीकृत किया जाएगा ताकि शिक्षा प्राप्त करने के बारे में सीमित न हो लेकिन विस्तार हो सके। विकल्प को देखते हुए, छात्रों को स्वतंत्रता की भावना मिलती है, राय व्यक्त कर सकती है और अधिक मिलनसार हो जाएगा। ये सब उन्हें समाज में बेहतर व्यक्ति बनाते हैं, जिसमें कई तरह के कौशल होते हैं।

मेरा सपना स्कूल कक्षा प्रयोगशालाओं, पूल और जिम जैसी अद्भुत सुविधाओं के साथ पूरा होगा एक पुस्तकालय और परामर्श केंद्र हाथ में होगा ताकि छात्रों को अपने विषयों से और अधिक परिचित होने के लिए सक्षम किया जा सके। एक हाथ पर पर्यावरण का अध्ययन करने के लिए छात्रों को ज्ञान प्राप्त करने के लिए अपने पांच इंद्रियों का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह उनकी क्षमताओं के बारे में उत्साहित होने और उनके साथ उत्कृष्टता लाने के लिए उन्हें ढाला जाता है। इसके अलावा हाथ में एक कैंटीन होगा जो स्वस्थ भोजन के साथ रखता है। एक संतुलित आहार उन छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जो स्कूल में कई घंटे बिताते हैं। छात्रों के लिए स्वच्छ, गैर-संसाधित, पौष्टिक भोजन एक महत्वपूर्ण भोजन आवश्यकता है।

मेरे सपनों के स्कूल में विदेशी मुद्रा कार्यक्रम समझ और सम्मान पैदा करेगा। वे जिज्ञासाओं को पूरा करेंगे और इंटरकल्चरल जागरूकता पैदा करेंगे। वे सभी छात्रों, समृद्ध और गरीबों के लिए खुले होंगे। दुनिया के सभी हिस्सों के छात्रों को इस शिक्षा को वास्तव में वैश्विक बनाना होगा।

खेल को शिक्षाविदों के साथ समान बल दिया जाएगा सब के बाद, शिक्षा न केवल मन के लिए है बल्कि पूरे आत्म - मानसिक और शारीरिक रूप से स्पोर्टिंग गतिविधियों से छात्रों को शारीरिक रूप से फिट, भावनात्मक रूप से मजबूत बनाने और स्व-सम्मान प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करके एक स्वस्थ जीवन शैली उत्पन्न होती है। वे टीम भावना का निर्माण करते हैं, और साथ ही व्यक्तित्व को प्रोत्साहित करते हैं। खेल के माध्यम से, विभिन्न पृष्ठभूमि वाले लोग मिलते हैं और एक दूसरे का सम्मान करना सीखते हैं।
Answered by pritamshil20
6
School of my dream hum aapko Ye Batana Chahte new school mein teacher Hame last Sunday June Mein Suna barakar Pawar school video teacher machines
Similar questions