Hindi, asked by IraNam9290, 1 year ago

Essay in hindi on social media boon or a bane

Answers

Answered by MVB
51
सोशल मीडिया एक शब्द है जिसमें समूह या व्यक्तियों के बीच बातचीत का वर्णन किया जाता है। सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग दुनिया भर के लोगों के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है। युवा लोगों पर सोशल नेटवर्क का प्रभाव महत्वपूर्ण है।

 

सामाजिक नेटवर्क के लिए कई अलग-अलग राय हैं सोशल मीडिया के सापेक्ष लाभ और नुकसान अक्सर बहस का विषय है। सोशल मीडिया के कुछ फायदे में ऐसे मित्रों और परिवार के संपर्क में रहना आसान है, जो दूर-दूर रहते हैं, समान विचारधारा वाले लोगों से जुड़ते हैं, और व्यापारिक संपर्कों का विस्तार करते हैं, आमतौर पर मुफ्त में। सोशल मीडिया का इस्तेमाल सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों के प्रति जागरूकता बढ़ाने और प्रदर्शनों का आयोजन करने के लिए किया गया है। सोशल मीडिया के अक्सर उद्धृत नुकसान में वास्तविक दुनिया, निजी कनेक्शन और साइबर धमकी, पीछा, हैकिंग और अन्य गोपनीयता की चिंताओं की संभावनाएं शामिल हैं।



सोशल मीडिया का सबसे बड़ा फायदा लोगों को जोड़ने की अपनी ताकत है यह परिवार और दोस्तों के लिए एक लोकप्रिय तरीका बन गया है जो एक-दूसरे से दूर रहकर (कभी-कभी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर) लंबी दूरी की कॉलिंग की महंगी कीमत के बिना, एक-दूसरे के जीवन में क्या हो रहा है, इसे जारी रखने के लिए।

एक बहुत ही अलग क्षेत्र में, सोशल मीडिया का एक अन्य फायदा यह है कि यह लोगों को अनौपचारिक रूप से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जा सकता है लेकिन अकादमिक रूप से। मैं अन्य छात्रों के बारे में जानता हूं जो कि उनके समूह की परियोजनाओं और कक्षाओं के लिए इसकी ज़रूरत नहीं होने पर फेसबुक का उपयोग नहीं करेंगे।

दूसरी ओर, कुछ आलोचकों ने तर्क दिया है कि सोशल मीडिया केवल लोगों को एक दूसरे से दूर करने के लिए कार्य करता है। हालांकि यह महान है कि आप किसी दूसरे देश में अपनी चाची से संपर्क कर सकते हैं, फिर भी ये डिजिटल इंटरैक्शन अभी भी आमने-सामने संपर्क के लिए एक खराब प्रतिस्थापन है। कभी-कभी, दोस्तों को वास्तविक जीवन के करीब होने की आवश्यकता महसूस नहीं होती क्योंकि उन्हें लगता है कि ऑनलाइन चैट करने से इस के लिए काम हो सकता है।

सोशल मीडिया का एक और नुकसान यह है कि यह अनुपयुक्त कार्यों के लिए एक मंच के रूप में काम कर सकता है। लोग ऐसा कह सकते हैं या कह सकते हैं कि वे वास्तविक जीवन में नहीं होंगे क्योंकि सोशल मीडिया में संचार के लिए न्यूनतम नियम हैं।

Similar questions