Hindi, asked by tanyamarika30, 15 hours ago

essay of 100 words on importance of freedom in hindi​

Answers

Answered by Anonymous
2

Answer:

(Concept of Freedom):

राजनीति के एक सिद्धांत के रूप में ‘स्वतंत्रता’ के दो अर्थ लिए जाते हैं । पहले अर्थ में स्वतन्त्रता को ‘मानवीय अस्तित्व का एक गुण’ माना जाता है जिसका अभिप्राय यह है कि जहाँ प्रकृति के अन्य तत्व-वस्तुएं या जीव-जंतु प्रकृति के निर्विकार नियमों (Immutable Laws) से नियमित होते हैं, वही मनुष्य प्रकृति के नियमों का ज्ञान प्राप्त करके उन्हें अपने उद्देश्यों की पूर्ति का साधन बना लेता है । अतः वह अपनी जीवन को मनचाहा रूप दे सकता है ।

दूसरे अर्थ में स्वतन्त्रता ‘मनुष्य की एक दशा’ है जिसमें मनुष्य स्वयं-निर्धारित लक्ष्यों की पूर्ति में समर्थ होता है और उस पर बाहर से कोई बंधन नहीं लगा होता है । यह बात महत्वपूर्ण है कि स्वतंत्रता की ‘दशा’ का विचार तभी हमारे सामने आता है जब हम मनुष्य में स्वतंत्रता के ‘गुण’ या क्षमता को स्वीकार करके चलते हैं । राजनीति-सिद्धांत का मुख्य सरोकार ‘स्वतंत्रता की दशा’ से है ।

Answered by priyanka3576
1

Answer:

hello friend

Explanation:

हमारी स्वतंत्रता हमें अत्यंत प्रिय है। ... स्वतन्त्र भारत में हम अपने देश की प्रगति के लिए कार्य कर सकते हैं जो अंग्रेजों के अधीन रहकर करना संभव नहीं था। स्वतंत्र होने के कारण हमलोग अपने नए संविधान को गठित कर सके। इसी के कारण हम नागरिकों के अधिकार प्राप्त करने में सफल हुए हैं।

Similar questions