Hindi, asked by tmuz2584, 10 months ago

Essay on agricultural importance in our life in hindi

Answers

Answered by ananyaujjwal
0

पौधों और जानवरों, कृषि की रीढ़ पृथ्वी पर हमारे समय की शुरुआत के बाद से मानव अनुभव का एक हिस्सा रहा है, यह माना जाता है कि हमारे शुरुआती पूर्वज खानाबदोश के रूप में रहते थे, लेकिन जैसे-जैसे उनकी आबादी बढ़ती गई, सभी को भोजन प्रदान करना तेजी से मुश्किल हो गया और बढ़ते समूह द्वारा उनके आंदोलन को धीमा कर दिया, उन्होंने बसने के लिए चुना और जल्द से जल्द समाजों का गठन किया गया। कृषि को हमारे शुरुआती पूर्वजों ने स्वयं के लिए उपलब्ध कराने के साधन के रूप में बनाया था, मुख्य बात वे खानाबदोश के रूप में नहीं कर सकते थे।

कृषि मानव इतिहास में एक बहुत ही महत्वपूर्ण विकास का प्रतिनिधित्व करती है, कृषि और इसके उत्पादों को लाभ के बाद से हमें लाया गया है, यह देखते हुए, यह यकीनन हम इस चरण में विकसित हुए हैं कि कृषि के विकास और विकास में हमारी भागीदारी के बिना यह महत्वपूर्ण है। आज हम लोगों के लिए भोजन उपलब्ध कराने के लिए इस प्रथा को शुरू करने वाले अपने प्राचीन पूर्वजों के साथ किया गया है। भोजन हमारे समाजों का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, यह हर जीवित चीज की एक बुनियादी जरूरत है, कृषि विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे भोजन की आपूर्ति का मुख्य स्रोत है। हम उन लोगों के हिंसात्मक विरोध प्रदर्शनों को देखते हैं जिनके राष्ट्र भोजन की कमी और आश्चर्य से पीड़ित हैं ... अगर कृषि नहीं होती तो हम कैसे जीते। क्या कानून-व्यवस्था बनाए रखना संभव होगा? क्या हमारे ‘शक्तिशाली’ समाज सभी में मौजूद होंगे?

कृषि उद्योग किसी भी राष्ट्र के विकास में एक महत्वपूर्ण है, यह इतिहास के शो के रूप में हर विकासशील राष्ट्र का केंद्रीय उद्योग है, और लगभग सभी विकसित राष्ट्र आज एक ठोस कृषि उद्योग की पीठ पर विकसित हुए हैं। जब लोगों के लिए पर्याप्त उत्पादन किया जाता है तो यह खेतों को काम करने और अधिक उत्पाद बनाने के लिए आवश्यक एक मजबूत और स्वस्थ मानव संसाधन प्रदान करता है, अंततः आपूर्ति मांग और व्यापार की तुलना में अधिक हो जाती है। व्यापार और धन के निर्माण में कृषि एक महत्वपूर्ण प्रभाव था ……। आज सभ्यता की रीढ़ है।

कृषि उत्पादों का निर्यात / व्यापार करना दुनिया की लगभग बहुत अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है; आज कुछ विकासशील राष्ट्र अपने वार्षिक राजस्व का 50% से अधिक कृषि पर निर्भर हैं।

एक विकसित कृषि क्षेत्र बड़ी संख्या में लोगों को सीधे रोजगार दे सकता है, कृषि की कला आज जबरदस्त रूप से विकसित हुई है, अप्रत्यक्ष रूप से यह उत्पादन के लिए आवश्यक कच्चे माल के साथ उद्योगों की आपूर्ति करके अधिक लोगों के लिए अधिक रोजगार का सृजन करती है। कृषि अपने आप में एक विज्ञान है, लेकिन विज्ञान ने कृषि को प्रभावित किया है जितना कृषि ने विज्ञान को प्रभावित किया है। कृषि ने कई शोधकर्ताओं के लिए सामग्री और दिशा प्रदान की है, बदले में शोधकर्ताओं ने कृषि के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी की खोज की है जिसने कृषि के पैमाने और उत्पादन को बदल दिया है जैसे कि बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए खेती प्रौद्योगिकी का आविष्कार, कीटनाशकों और समृद्ध उर्वरकों का आविष्कार और अधिक। कृषि के माध्यम से हमने अपने पर्यावरण के बारे में बहुत कुछ सीखा है। पौधों, जानवरों, मिट्टी, जलवायु, मौसम और अधिक। हम अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन के लिए नियंत्रण और देखभाल करने में सक्षम हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि इसकी खेती सही तरीके से हो और गैर घातक हो।

कई देशों के लिए कृषि विकास का आधार रहा है, आज भी ऐसा ही है, विकसित होने की इच्छा रखने वाले हर देश को अन्योन्याश्रित और स्थायी उद्योगों की श्रृंखला विकसित करनी चाहिए, कृषि उद्योग उन सभी की रीढ़ की हड्डी है।

Similar questions