Hindi, asked by r3ahmank4shu, 1 year ago

Essay on "badhta pradushan, ghatta jeevan"

Answers

Answered by neelimashorewala
13
उत्तर साथ में दी गई फाइल में है 
Attachments:
Answered by Priatouri
7

बढ़ता प्रदूषण घटता जीवन।

Explanation:

आधुनिक विश्व में प्रदूषण बढ़ाने में इतना अधिक योगदान दिया है कि उसका सामना ना केवल मनुष्य बल्कि हमारे ग्रह पृथ्वी को भी करना पड़ रहा है। प्रदूषण आधुनिक विश्व में एक भयंकर समस्या का रूप ले रहा है। प्रदूषण के चलते ओजोन परत में हुए एक छिद्र से ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ती जा रही है।  

ग्लोबल वार्मिंग बढ़ने के कारण मौसम अपने चक्र से हट गए हैं और यही कारण है कि सर्दी में सर्दी नहीं और गर्मी में गर्मी नहीं पड़ती है। मौसम चक्र बदलने के कारण पृथ्वी को बहुत अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।  

पृथ्वी पर प्रदूषण क्या बुखेता 4 रूप है जिसे हम वायु प्रदूषण जल प्रदूषण ध्वनि प्रदूषण और भूमि प्रदूषण के नाम से जानते हैं। यह चारों प्रकार के प्रदूषण इस हद तक बढ़ गए हैं कि आज पृथ्वी पर रह रहे पुरुषों के साथ-साथ जीवो के लिए भी यह बड़ी समस्या उत्पन्न कर रहे हैं। प्रदूषण बढ़ने के कारण लोगों का जीवन घटता जा रहा है क्योंकि विभिन्न प्रकार के प्रदूषण लोगों को विभिन्न प्रकार की नई बीमारियों से परिचित करा रहे हैं।

प्रदूषण के कारण लोगों को हृदय से बद्दी स्वास्थ संबंधी और रक्तचाप संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इन बीमारियों के कारण लोगों का जीवन घटता जा रहा है। पेड़ों की अंधाधुंध कटाई के कारण और पर्यावरणीय चक्र के बदलने के कारण विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं की संभावना भी बढ़ जाती है जिससे जान-माल की बहुत हानि होती है और लोगों का जीवन घटता है।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

brainly.in/question/4838207

Similar questions