Hindi, asked by bhupender226, 1 year ago

essay on behtar pryavaran aur svasthay ke liye tel bachat in hindi

Answers

Answered by Shaizakincsem
51
ईंधन एक प्राकृतिक संसाधन है जो उपयोगी ऊर्जा पैदा करता है जब यह रासायनिक या परमाणु प्रतिक्रिया से गुजरता है। कोयला, लकड़ी, तेल, पेट्रोल या गैस ऊर्जा प्रदान करते हैं जब हम उन्हें ईंधन पर विचार करते हैं। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ईंधन आदमी नहीं बनाया गया है और यह केवल स्वाभाविक रूप से होता है, इसलिए इसकी समझदारी का उपयोग आज के लिए ज्यादा नहीं है बल्कि भविष्य की पीढ़ी के लिए भी बहुत ज्यादा है। हमें केवल अपने वाहनों को चलाने के लिए ईंधन की जरूरत नहीं है, लेकिन हमें अपना जीवन और बेहतर वातावरण भी चलाने की जरूरत है। समय-समय पर दुनिया में ईंधन की कमी पैदा होती है। अधिकांश देशों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए ईंधन का आयात करना होगा

आज हम सब अपनी प्राकृतिक संसाधनों को बर्बाद करने की दौड़ में हैं क्योंकि हमारी लापरवाही और अज्ञानता केवल पेट्रोल या डीजल ही नहीं बल्कि प्राकृतिक गैस, प्रोपेन और तेल जैसे अन्य सभी प्रकार के ईंधन बहुत जल्द ही गायब हो जायेंगे। यहां हम बेहतर पर्यावरण और स्वास्थ्य के लिए सहेजें ईंधन के कुछ सुझावों के साथ हैं।

अपनी गाड़ी चलाते समय गति धीमी हो जाती है और गति की गति को छूने के रूप में गति को ईंधन की खपत को बढ़ाता है जिससे ईंधन अर्थव्यवस्था कम हो जाती है। ज्यादा क्लच और अनावश्यक रूप से उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे ईंधन की अतिरिक्त खपत होगी। शहर के चारों ओर चलाते समय एयर कंडीशनर बंद करे

आप कुशलता से खाना पकाने के द्वारा रसोई में ईंधन बचा सकते हैं। पैन को कवर पैन में गर्मी रखता है, भोजन को खाना बनाती है जितना भी आप की आवश्यकता होती है उतनी अधिक पानी नहीं गरम करना प्रोपेन बचाता है।
Answered by Priatouri
0

बेहतर पर्यावरण और स्वस्थ्य के लिए (तेल) इंधन की बचत |

Explanation:

इंधन प्रकृति द्वारा दिया गया एक प्राकृतिक संसाधन है । इसे उपयोग करने के लिए एक रसायनिक किया परमाणु प्रतिक्रिया से होकर गुजारा जाता है। पेट्रोलियम दुनिया में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले जीवाश्म ईंधन में से एक है। इसके अलावा हम प्राकृतिक गैस और कोयला लकड़ी आदि से गैस ऊर्जा प्राप्त करते हैं।

आधुनिक विश्व में पेट्रोलियम की मात्रा दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है और हम लोग अभी भी पेट्रोलियम के हमारे जीवन में महत्व को नहीं समझ रहे हैं। यदि हम इसी गति से पेट्रोलियम कब वह करते रहे  पेट्रोलियम शीघ्र ही समाप्त हो जाएगा और हमारी भावी पीढ़ी संसाधन का उपयोग नहीं कर पाएगी।

जीवाश्म ईंधन बचाने के कुछ उपाय निम्नलिखित हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने पर्यावरण को बेहतर बना सकते हैं।  

हम लोग अपने वाहनों में निर्धारित सीमा से अधिक सदस्य ना बैठा कर ईंधन बचा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर कुछ शहरों में बाइक पर केवल 2 लोगों को बैठना निर्धारित किया गया है लेकिन आज और बाइक पर तीन थी दिया कई बार तो चार लोग भी बैठे दिखाई देते हैं। जब वाहन पर अत्यधिक भार पड़ता है तो वाहन कम माइलेज देता है और जिससे पेट्रोल और ऊर्जा का अधिक उपयोग होता है।

गति सीमा का पालन करके भी हम जीवाश्म ईंधन बचा सकते हैं। बहनों को यदि नियमित गधी के हिसाब से चलाया जाए तो इसकी माइलेज को 10 गुना तक बढ़ाया जा सकता है जबकि वाहनों को ओवरस्पीड और धीमी गति से भी नहीं चलाना चाहिए क्योंकि इससे भी ईंधन अधिक उपभोग होता है।

हम लोग कई बार सिग्नल पर बत्ती हो जाने के कारण खड़े होते हुए अपने वाहन को बंद नहीं करते हैं जिस कारण वह पेट्रोलियम का निरंतर उपभोग करता रहता है। यदि हम निष्क्रिय होली के समय वाहनों को बंद कर दे तो इससे हमारे पेट्रोल के साथ-साथ ऊर्जा भी बचेगी और बाहर भी सही तरीके से चलता रहेगा।

हम लोगों को अधिक से अधिक प्रयास यही करना चाहिए कि हम सार्वजनिक वाहनों का उपयोग करें जिससे पेट्रोलियम का संरक्षण भी हो सके साथ ही हमारा पर्यावरण भी प्रदूषित होने से बच सकें।

और अधिक जानें:

700 words ka nibandh behtar paryavaran ke liye tel ki bachat

brainly.in/question/6049891

Similar questions