Hindi, asked by kaushik01arunowx21x, 1 year ago

essay on change in fossil fuel in hindi

Answers

Answered by swapnil756
3
नमस्कार दोस्त
____________________________________________________________

ईंधन एक ऐसी सामग्री है जिसका उपयोग ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए कुछ जल या गर्म करने में किया जाता है। लगभग सब कुछ जो हम उपयोग करते हैं वह ईंधन पर निर्भर है। ऑटोमोबाइल निर्माण और काम करने के लिए खाना पकाने से, ईंधन एक अनिवार्य भूमिका निभाता है। बिना ईंधन के जीवन को कल्पना करना लगभग असंभव है लेकिन, वर्तमान में, हम एक विशाल ईंधन संकट का सामना कर रहे हैं।

ईंधन की कमी के कारण, यह अन्य देशों से बहुत अधिक कीमत पर आयात किया जा रहा है। यह भारत में आर्थिक विकास को बदल सकता है। यहां तक कि पेट्रोल पंपों में भी, हम पाते हैं कि पेट्रोल की कीमत धीरे-धीरे बढ़ रही है हम सभी ने पेट्रोल पंपों में निपुण रणनीति के बारे में भी सुना है - यह पेट्रोलियम की बढ़ती मांगों के कारण है

ईंधन की जलन ऊर्जा और हानिकारक पदार्थ उत्पन्न कर सकती है जिन्हें हवा में मिलाया जा सकता है। यह बदले में हमारा स्वास्थ्य एक बुरी तरह से प्रभावित हो सकता है। उन्होंने पौधों और जानवरों को भी नुकसान पहुंचाया है पर्यावरण का सामना करना पड़ता है और ग्लोबल वार्मिंग के कारण ऐसा होता है। इस प्रकार, ईंधन संरक्षण को समाज में जगह दी जानी चाहिए।

कारपूलिंग को व्यापक तरीके से प्रोत्साहित किया जाना चाहिए पेट्रोल वाहनों के अनावश्यक भरने से ईंधन की बर्बादी हो सकती है वाहनों में जब आवश्यक हो तब पेट्रोल में रिचार्ज किया जाना चाहिए हर बार एयर कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, केवल अत्यधिक गर्मी के दौरान इसका उपयोग करना चाहिए कार में अनावश्यक भार से बचा जाना चाहिए।

ईंधन की बचत करना उतना महत्वपूर्ण है जितना ईंधन उत्पादन। ईंधन बचत, हमारे पैसे भी बचाता है। ईंधन संरक्षण का अभ्यास एक दैनिक आदत के रूप में किया जाना चाहिए। बेहतर भविष्य के लिए ईंधन संरक्षण की जागरूकता फैल जानी चाहिए। बेहतर भविष्य के लिए ईंधन का संरक्षण करें!
____________________________________________________________


आशा है कि यह आपकी मदद करेगा
Similar questions