Hindi, asked by avinashghosh1900, 8 months ago

Essay on Christmas in Hindi short

Answers

Answered by sahanaa76
2

Answer:

'क्रिसमस' ईसाइयों का प्रसिद्द त्यौहार है। यह 25 दिसंबर को प्रति वर्ष सम्पूर्ण विश्व में धूमधाम से मनाया जाता है। क्रिसमस का त्यौहार ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। यह ईसाइयों का सबसे बड़ा और खुशी का त्यौहार है। इसे 'बड़ा दिन' भी कहा जाता है।

क्रिसमस के त्यौहार की तैयारियां पहले से होने लगती हैं। क्रिसमस के दिन घरों की सफाई की जाती है एवं ईसाई लोग अपने घर को भलीभांति सजाते हैं। नए-नए कपड़े खरीदे जाते हैं। ईसाई लोग क्रिसमस के दिन विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाते हैं। बाजारों की रौनक बढ़ जाती है। घर और बाजार रंगीन रोशनियों से जगमगा उठते हैं।

क्रिसमस के दिन गिरिजाघरों में विशेष प्रार्थनाएं होती हैं एवं जगह-जगह प्रभु ईसा मसीह की झांकियां प्रस्तुत की जाती हैं। इस दिन घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस के त्यौहार में केक का विशेष महत्व है। इस दिन लोग एक-दूसरे को केक खिलाकर त्यौहार की बधाई देते हैं। सांताक्लाज का रूप धरकर व्यक्ति बच्चों को टॉफियां-उपहार आदि बांटता है।

Answered by Anonymous
0

क्रिसमस हर साल अरबों लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक बहुत ही दिलचस्प त्योहार है। हम सर्दियों के मौसम के लिए बहुत ज्यादा उत्साहित हैं। एक बार जब सर्दी का मौसम आता है, तो सभी लोग अपनी सजावट, सफाई, शिकार और शांत और ईश्वर प्रेमी की शुरुआत करते हैं। हर साल, क्रिसमस पूरे विश्व में 25 दिसंबर को मनाया जाता है। 25 दिसंबर को क्रिसमस मनाने के पीछे का कारण ईसाइयों के भगवान ईसा मसीह के जन्म को याद करना है।

यीशु मसीह भगवान इस दुनिया में एक इंसान की तरह जीवन जीने और उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए एक इंसान के रूप में आए। यीशु का जन्म बेथलहम शहर में हुआ था; कई संतों और विद्वानों का कहना है कि, यीशु का जन्म 25 दिसंबर को 4-6 ईसा पूर्व के बीच हुआ था। यीशु की मृत्यु के बाद, दुनिया भर में सभी लोगों ने 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन के रूप में मनाना शुरू कर दिया। और, अधिकांश ईसाई नए साल की शुरुआत इसी दिन से होती है।

क्रिसमस रोशनी, खुशी, सजावट, आनंद और पूर्ण रूप महानता का त्योहार है। हर साल, ईसाई अपने आसपास उपहार बॉक्स रखने के साथ छोटे सीसा और बल्बों का उपयोग करके एक्स-मास पेड़ों के रूप में कहे जाने वाले पेड़ों को सजाकर क्रिसमस मनाते हैं। क्रिसमस एक महान त्योहार है; हर साल, क्रिसमस सर्दियों के महीने में मनाया जाता है; बहुत ठंडा; और खुशी और खुशी से भरा हुआ।

यीशु ने अपने जीवन में जिन कठिनाइयों का सामना किया है, उनके बारे में हम सभी जानते हैं। क्रिसमस के दिन, कई लोग अपना नया साल शुरू करते हैं और भगवान का शिकार करते हैं। और, वे अपने जीवन में यीशु द्वारा कही गई बातों का पालन करना शुरू कर देते हैं।

"उपहार लेना और देना"। हम क्रिसमस के दिन दूसरों से उपहार लेने की तुलना में उपहार देना और साझा करना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग अपने उपहार को यादगार और अपने दिल और भावनाओं को यादगार बनाने के लिए क्रिसमस पर उपहार के रूप में कंबल, कपड़े, केक के बार देते हैं। क्रिसमस के दिन का हर समय हमारे दोस्तों, रिश्तेदारों, परिवार और माता-पिता के साथ मनाया जाना चाहिए ताकि रिश्तेदारों के संबंध बेहतर हो सकें।

और अंत में, क्रिसमस ट्री !; क्रिसमस पर सबसे दिलचस्प और रोमांचक चीज क्रिसमस ट्री है, हम एक्स-मास ट्री को बिजली के बल्बों, बिजली की तरह स्वर्ग, कैंडी के डिब्बे, जार और हल्की मोमबत्तियों से सजाते हैं। और, सबसे दिलचस्प पेपर बॉल्स। हमें बाहर से खरीदने के बजाय अपने जीवन को याद रखने के लिए अपने घर में इन पेपर बॉल्स को बनाना चाहिए।

प्रत्येक क्रिसमस, लाखों लोग अपने ईश्वर यीशु को अपनी नई शुभकामनाएँ देते हैं; वे अपना नया जीवन शुरू करते हैं; सकारात्मक सोच और विभिन्न नए प्रयोग शुरू करता है। इस दिन केवल कुछ लोगों को इस दिन को और अधिक यादगार बनाने के लिए अपने परिवार और दोस्तों से मिलने का मौका मिलता है, उन्हें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को उपहार देना चाहिए।

क्रिसमस मनाने के बहुत सारे महत्व हैं, क्रिसमस हमें अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ देने और साझा करने की याद दिलाता है; क्रिसमस हमें हमारे भगवान यीशु के जन्म की याद दिलाता है; क्रिसमस हमारे दृष्टिकोण को सकारात्मक बनाता है और आनंद और खुशी से भरा होता है।

हमारे देश भारत में भी ईसाइयों की पर्याप्त आबादी है जिन्होंने भारत से क्रिसमस मनाया। लगभग हर त्यौहार भारत में मनाया जाता है, फिर क्रिसमस क्यों नहीं? स्कूल और कॉलेज क्रिसमस के बारे में जागरूक करने के लिए छात्रों और बच्चों को इकट्ठा करते हैं।

सांता क्लॉज़ - सांता क्लॉज़ क्रिसमस मनाने के प्रमुख हिस्सों में से एक है। यह कहा जाता है कि, सांता क्लॉज अच्छे बच्चों को खुश करने के लिए उपहार देते हैं। इसलिए, सांता क्लॉस से उपहार प्राप्त करने की उम्मीद में अधिकांश बच्चे रात को जल्दी सो जाते हैं। यह बच्चे सांता क्लॉज़ को आकर्षित करने के लिए अपने घर के पास कुकीज़ और कैंडीज़ भी रखते हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 2.3 बिलियन ईसाई लोग हैं। यह सभी लोग अपने भगवान के दिन को याद करने के लिए क्रिसमस मनाते हैं। वे क्रिसमस के दिन विभिन्न इच्छाएं और नई दिनचर्या बनाते हैं। जैसा कि क्रिसमस दुनिया भर में सबसे अधिक मनाया जाने वाला त्यौहार है, हमें भी क्रिसमस के दिन के बारे में पता होना चाहिए।

Similar questions