Hindi, asked by Anamika1578, 2 months ago

essay on coal and petroleum in Hindi​

Answers

Answered by AbhishekdreemBOY
1

Answer:

निबंध 1 (300 शब्द)

प्रस्तावना

ईंधन को शुरू में उन पदार्थों के रूप में पहचाना जाता था जो केवल रासायनिक ऊर्जा ही जारी करते थे। हालांकि जल्द ही उन पदार्थों को इस श्रेणी में शामिल कर लिया गया जो परमाणु ऊर्जा का उत्पादन करते थे। ये विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए उपयोग में लिया जाता था। जिन चीजों पर हम भरोसा करते हैं और इन दिनों उनके बिना अपनी ज़िंदगी की कल्पना नहीं कर सकते वो ईंधन कहलाते हैं।

हमारे दिन-प्रतिदिन जीवन में उपयोग किए जाने वाले ईंधन

हमारे दैनिक जीवन में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न ईंधन हैं। यहां सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ईंधनों पर एक नजर डाली गई है:

पेट्रोल/डीजल/सीएनजी

कार, बस, स्कूटर या बाइक जिसका हम विभिन्न स्थानों पर आने-जाने के लिए उपयोग करते हैं वो पेट्रोल, डीजल या सीएनजी पर चलते हैं। ये पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैसों से प्राप्त द्वितीयक ईंधन हैं। इन ईंधनों के निर्माण और उत्पादन करने की लागत बहुत अधिक है और इस प्रकार ये काफी महंगे हैं।

रसोई गैस/ एलपीजी

लिक्वीफाईड/तरलीकृत पेट्रोलियम गैस या एलपीजी को लोकप्रिय रूप से खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। प्राकृतिक गैसों का उपयोग विभिन्न रूटीन कार्यों जैसे कि कमरे को गर्म करने, जल तापक संचालित करने आदि के लिए किया जाता है। ये गैस साफ तरीके से जलती हैं और हवा प्रदूषित नहीं करते हैं।

भारत में ईंधन का उत्पादन

भारत विभिन्न ईंधनों के उत्पादन के लिए जाना जाता है। जहाँ भारत उन ईंधनों को निर्यात करता है जो यहां प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं वहीँ यह उन ईंधनों को आयात करता है जो उपयोग के लिए पर्याप्त नहीं हैं।

भारतीय राज्य असम का डिगबोई शहर और पश्चिमी अपतटीय अपने तेल के भंडार के लिए जाना जाता है। भारत में गैस क्षेत्र भी असम में स्थित हैं। गुजरात में भी गैस क्षेत्र देखने को मिलते हैं। भारत में कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के भंडार वाले कुछ अन्य स्थानों में अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, नागालैंड, राजस्थान, तमिलनाडु, त्रिपुरा और पूर्वी अपतटीय शामिल हैं।

निष्कर्ष

आज हम अपनी ज़िंदगी की उन चीजों के बिना कल्पना भी नहीं कर सकते हैं जो ईंधन की सहायता से चलते हैं या उनकी मदद से उत्पन्न होते हैं। ईंधन का उत्पादन एक आकर्षक व्यवसाय है हालांकि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए अच्छी मात्रा के निवेश की आवश्यकता होती है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस जैसे ईंधन का निर्यात करने वाले अधिकांश देशों में तेजी से अर्थव्यवस्था बढ़ रही है।

Explanation:

like and follow

by AbhishekdreemBOY

Similar questions