Math, asked by dipeshchadgal7314, 8 months ago

Essay On Computer In Hindi For Class 8

Answers

Answered by AdorableMe
26

प्रौद्योगिकी कृति:

विज्ञान और प्रौद्योगिकी एक निरंतर प्रगति कर रहे हैं और यह निश्चित रूप से अब कंप्यूटर का युग है। कंप्यूटर के क्षेत्र में इतनी तेजी से प्रगति के साथ, यह केवल समय की बात है जब तक कि हमारे जीवन को भी इन मशीनों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाना शुरू हो जाता है।

यद्यपि हम इस बात से असहमत नहीं हैं कि कंप्यूटरों ने हमारे जीवन को कैसे सरल बनाया है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि हमारे जीवन में प्रौद्योगिकी के उपयोग को कैसे सीमित किया जाए। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह सुनिश्चित करना है कि हम प्रौद्योगिकी का रचनात्मक उपयोग करें।

तेज़ और बेहतर:

इसमें कोई संदेह नहीं है कि कंप्यूटर का उपयोग करने से जटिल समस्याओं का एक बड़ा हल हो गया है। बहुत सी चीजें जिनमें अंतहीन मैनपावर शामिल होता है, कुछ ही सेकंड में किया जा सकता है। एक ही समय पर; कंप्यूटर का उपयोग करने से मैन्युअल त्रुटियों की संभावना भी समाप्त हो जाती है।

बेहतर अनुप्रयोग:

कंप्यूटर की मदद से उस तरह के अनुप्रयोगों का कोई अंत नहीं है जिन्हें संभव बनाया गया है। अंतहीन खेल जिनसे हम अक्सर रूबरू होते हैं, मल्टीमीडिया विकल्प, चलते-फिरते प्रिंट करने में आसानी और सौ अन्य चीजें सभी आधुनिक दिन कंप्यूटिंग के चमत्कार हैं।

अभी बहुत दूर तक जाना है:

हमारे पास अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है और बहुत कुछ है जिसे पूरा करने की जरूरत है। हालांकि, अगर हम इस तरह की प्रगति पर एक नज़र डालते हैं, तो यह निश्चित रूप से प्रभावशाली है। एक समय था जब सुपर कंप्यूटर एक पूरे कमरे पर कब्जा कर लेते थे और नियमित लोगों के लिए इसे वहन करना बहुत महंगा था। हालाँकि, बदलते समय के साथ तकनीक में सुधार हुआ है और अब हमारे पास ताड़ के आकार के लैपटॉप हैं जो जल्दी से कहीं भी ले जाया जा सकता है।

इसलिए, यदि आप भी कंप्यूटर की दुनिया से मोहित हो गए हैं, तो सही बात यह है कि आप सही मायने में तकनीक की अवधारणा को समझें और फिर उसे अच्छे के लिए उपयोग करें। कंप्यूटर बहुत सारी समस्याओं को सरल कर सकते हैं और बहुत अधिक जटिलताओं के समाधान की पेशकश कर सकते हैं। इसे सही और रचनात्मक उपयोग करने के लिए पैरों की आवश्यकता है।

निष्कर्ष:

जबकि लोग आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि क्या हम विज्ञान पर बहुत अधिक निर्भर हो गए हैं, इस तथ्य से कोई इंकार नहीं है कि कंप्यूटर ने निश्चित रूप से अच्छे के लिए हमारे जीवन में सुधार किया है। आज के समय में पनपने के लिए हमें प्रौद्योगिकी के सबसे बदलते चेहरों को बनाने की आवश्यकता है। नियंत्रित प्रगति एक बेहतर जीवन में योगदान करने में मदद कर सकती है जो स्थायी मॉडल को भी सूट कर सकती है।

Answered by hrushikeshsing
3

Step-by-step explanation:

कंप्यूटर पर छोटे तथा बड़े निबंध (Long and Short Essay on Computer in Hindi)

निबंध 1 (300 शब्द)

प्रस्तावना

कंप्यूटर एक नवीनतम तकनीक है जो ज्यादातर जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। ये कम समय लेकर ज्यादा से ज्यादा कार्य को संभव बनाता है। ये कार्य स्थल पर व्यक्ति के श्रम को कम कर देता है अर्थात कम समय और कम श्रम शक्ति उच्च स्तर का परिणाम प्रदान करता है। आधुनिक समय में बिना कंप्यूटर के जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती है।

हमलोग कंप्यूटर में इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते है जो बेहद कम समय में जरूरी जानकारी उपलब्ध कराता है। व्यक्ति के जीवन में इसका बड़ा योगदान है क्योंकि इसका प्रयोग अब हर क्षेत्र में है और ये हर क्षण हमारे सहायक के रुप में मौजूद रहता है। पहले के समय के कंप्यूटर कम प्रभावशाली तथा कार्य सीमित थे जबकि आधुनिक कंप्यूटर बेहद क्षमतावान, संभालने में आसान तथा ज्यादा से ज्यादा कार्यों को संपादित कर सकने वाले है, जिसके कारण यह लोगों में इतने लोकप्रिय होते जा रहे है।

कंप्यूटर

जिंदगी हुआ आसान

भावी पीढ़ी के कंप्यूटर और प्रभावी होंगे साथ ही कार्यात्मक क्षमता भी बढ़ जाएगी। इसने हम सबके जीवन को आसान बना दिया है। इसके माध्यम से हम कुछ भी आसानी से सीख सकते है तथा अपने हुनर को और भी ज्यादे निखार सकते है। हम लोग चुटकियों में किसी भी सेवा, उत्पाद या दूसरी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। कंप्यूटर में लगे इंटरनेट के द्वारा हम कुछ भी खरीदारी कर सकते है जिससे घर में बैठे-बैठे मुफ्त डिलिवरी प्राप्त कर सकते है। इससे हमारे स्कूल प्रोजेक्ट में भी खूब मदद मिलती है।

निष्कर्ष

इंसानों के लिये कंप्यूटर के सैकड़ों फायदे है तो साइबर अपराध, अश्लील वेबसाइट, जैसे नुकसान भी शामिल है जिसकी पहुँच हमारे बच्चों और विद्यार्थियों तक आसानी से हो जाती है। हालांकि कुछ उपायों अपनाकर हम इसके कई नकारात्मक प्रभावों से बच भी सकते हैं।

निबंध 2 (400 शब्द)

प्रस्तावना

पूरे मानव बिरादरी के लिये विज्ञान का अनोखा और पथप्रदर्शन करने वाला उपहार है कंप्यूटर। ये किसी भी प्रकृति का कार्य कर सकता है। किसी के भी द्वारा इसे संभालना सरल है और सीखने के लिये बहुत कम समय लगता है। अपने सुगमता और कार्य क्षमता के कारण इसका प्रयोग व्यापक तौर पर होता है जैसे- ऑफिस, बैंक, होटल, शिक्षण संस्थान, स्कूल, कॉलेज, दुकान, उद्योग आदि। कई लोग अपने बच्चों के लिये लैपटॉप और डेस्कटॉप खरीदते है जिससे अपनी पढ़ाई से संबंधित कार्य और कंप्यूटरीकृत विडियों गेमों का आनंद ले सकें।

विद्यार्थी के द्वारा कंप्यूटर का उपयोग

कंप्यूटर एक बड़ा शब्दकोश और बड़ा स्टोरेज डिवाइस है जो किसी भी तरह के डेटा को सुरक्षित रखने के लिये है जैसे- कोई भी जानकारी, पढ़ाई से संबंधित सामग्री, प्रोजेक्ट, फोटो, विडियो, गाना, खेल, आदि।

ये एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है जो गणना करने तथा बड़ी समस्याओं को सुलझाने में दक्ष है। ये हमारे कौशल को बढ़ाने में और आसानी से जानकारी प्राप्त करने में भी हमारी मदद करता है। ये एक डेटा आधारित मशीन है। ये हमें कई सारे टूल्स उपलब्ध कराता है जैसे- टेक्स्ट टूल्स, पेंट टूल्स आदि जो बच्चों के लिये बहुत फायदेमंद है और विद्यार्थी इसे अपमे स्कूली तथा प्रोजेक्ट कार्यों में काफी प्रभावपूर्ण रुप में उपयोग कर सकते हैं।

कंप्यूटर का महत्व

कार्य स्थल, शिक्षा के क्षेत्र में तथा निजी उपयोग के लिए कंप्यूटर का बहुत ही महत्व है। पुराने समय में हम सारे काम अपने हाथ से करते थे लेकिन आज कंप्यूटर की सहायता से खातों के प्रबंधन, डेटाबेस बनाने, आवश्यक जानकारी संग्रहीत करने जैसे विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है। आजकल हर कोई इंटरनेट के जरिये कंप्यूटर पर काम करना आसान मानता है। वास्तव में आज के समय कंप्यूटर हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है।

निष्कर्ष

हम इसका प्रयोग बड़े और छोटे गणितीय गणनाओं के लिये सटीक ढंग से कर सकते है। इसका उपयोग मौसम की भविष्यवाणी, किताब, न्यूज पेपर, डाइग्नोजिंग बिमारी की छपाई आदि के लिये किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल दुनिया के किसी भी कोने से ऑनलाइन रेलवे आरक्षण, होटल या रेस्टोरेंट की बुकिंग के लिये किया जाता है। बड़ी एमएनसी कंपनियों में भी इसका प्रयोग व्यापक है जिसमें खाता, इनवॉइस, पे-रोल, स्टॉक नियंत्रण आदि के लिये होता है।

Similar questions