Hindi, asked by parnitha66, 11 months ago

essay on diwali in hindi for class 6​

Answers

Answered by maddy0507
1

परिचय दीवाली भी दीपावली अर्थ दियास की एक पंक्ति के रूप में जाना जाता है । यह त्यौहार पूरे भारत में काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है । यह प्रत्येक वर्ष भगवान राम की वापसी को अपने राज्य अयोध्या में मनाने के लिए मनाया जाता है । इस त्यौहार को मनाने के लिए रस्मों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया जाता है ।

रोशनी का त्यौहार प्रकाश डाईस इस हिंदू त्योहार के मुख्य अनुष्ठानों में से एक है । लोग हर साल खूबसूरत मिट्टी के बरतन दियास खरीदते हैं और दिवाली सेलिब्रेशन के एक हिस्से के रूप में अपना पूरा घर रोशन करते हैं । ऐसा कहा जाता है


maddy0507: thanks
parnitha66: ok
Answered by amalraj142003
2

दिवाली का त्यौहार पूरे देश भर में हिंदू धर्म के लोगों द्वारा मनाया जाता है वर्तमान सभी धर्मों के लोग दिवाली के त्यौहार को हर्षोल्लास से मनाते है.

दीपावली का त्यौहार भगवान राम के 14 वर्ष के वनवास काटकर अयोध्या आने पर मनाया जाता है क्योंकि जिस दिन भगवान राम अयोध्या लौटे थे वह अमावस्या का दिन था जिसके कारण चारों ओर अंधेरा था .

और वहां के लोगों ने भगवान राम के स्वागत में दीपक जलाकर पूरी अयोध्या को जगमग कर दिया था. दीपावली के दिन मां लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है जिसे धन की देवी भी कहा जाता है.

भारत एक विशाल देश है जहां पर प्रत्येक दिन कोई ना कोई त्यौहार मनाया जाता है. इनमें सबसे बड़ा त्योहार Diwali को माना जाता है. दिवाली का त्योहार सितंबर से अक्टूबर माह के बीच में आता है. इस त्यौहार को प्रमुख रूप से हिंदू धर्म के लोगों द्वारा खूब धूमधाम से मनाया जाता है.

इस त्योहार को मनाने के लिए लोग महीने भर पहले से ही तैयारियां करनी चालू कर देते है. सभी लोग अपने घरों दुकानों और अपने आसपास के क्षेत्र की सफाई करते है और अपने घरों को रंग बिरंगे रंगों से रंगते है.


amalraj142003: mark me as a brainlist
amalraj142003: please
amalraj142003: mark me as a brainlist
parnitha66: so send more essay
amalraj142003: I had given you more and you have cheated me
Similar questions