Social Sciences, asked by AasthaPal, 10 months ago

essay on earth quake in hindi​

Answers

Answered by Poiuytrew02
2

एक भूकंप की सतह के झटकों है पृथ्वी । भूकंप बेहद हिंसक हो सकते हैं। वे पृथ्वी के विवर्तनिक प्लेटों के अजीब आंदोलनों के कारण होते हैं ।

भूकंपों के अध्ययन को सीस्मोलॉजी कहा जाता है । [१] भूकंप आमतौर पर काफी संक्षिप्त होते हैं, लेकिन दोहरा सकते हैं। टेक्टोनिक प्लेटों में अचानक से जारी तनाव ऊर्जा की तरंगों को भेजता है जो पृथ्वी से गुजरती हैं। भूकंप विज्ञान भूकंप के कारण, आवृत्ति, प्रकार और आकार का अध्ययन करता है।

कर रहे हैं बड़े भूकंप और छोटे भूकंप। बड़े भूकंप इमारतों को नीचे ले जा सकते हैं और मौत और चोट का कारण बन सकते हैं। भूकंप भूकंपीय से टिप्पणियों का उपयोग कर मापा जाता है । भूकंप की तीव्रता, और झटकों की तीव्रता, आमतौर पर रिक्टर पैमाने पर बताई जाती है । रिक्टर स्केल का आविष्कार चार्ल्स फ्रांसिस रिक्टर ने 1935 में किया था। पैमाने पर, 2 पर ध्यान देने योग्य है, और 5 (या अधिक) एक विस्तृत क्षेत्र में क्षति का कारण बनता है।

समुद्र के नीचे भूकंप सुनामी का कारण बन सकता है । यह भूकंप के रूप में सिर्फ मौत और विनाश का कारण बन सकता है। भूस्खलन भी हो सकता है। भूकंप पृथ्वी के चट्टान चक्र का हिस्सा हैं । प्रभाव को एक सिस्मोमीटर द्वारा मापा जा सकता है। यह भूकंप के कारण होने वाले कंपन का पता लगाता है। यह इन आंदोलन को सीस्मोग्राफ पर रखता है। रिक्टर स्केल का उपयोग करके भूकंप की शक्ति, या परिमाण को मापा जाता है। रिक्टर स्केल की संख्या 0-9 है। अब तक की सबसे बड़ी माप 9.5 है।

वैज्ञानिक पहले से एक बड़े भूकंप को नहीं देख सकते हैं। वे जानते हैं कि भूकंप कहाँ हो सकते हैं, जैसे कि गलती लाइनों के करीब ।


AasthaPal: thanks for help me
Answered by chinmayrka
3

भूकंप का नाम लेते से ही एक एसा भयानक दृश्य हमारे सामने आ जाता है .भूकम के नाम में ही उसका अर्थ छुपा है .वो इस तरह भू+कंप अर्थात भूमि पर कम्पन एक प्रकार का कम्पन भूमि में होता है .जिसमे पथ्वी फट तक जाती है .जिसे हम भूकंप का नाम देते है जहाँ भी यह भूकंप आता है . वहाँ के मकान ध्वस्त हो जाते है .मानव के साथ ही जिव जंतु भी घरों में दबकर मर जाते है .चारो मानो प्रलय आ जाता है .एक प्रकार से भूकंप एक प्रलय का ही रूप है .धरती काँप उठती है .नदी के बीच में से ज़मीन निकल आती है . धरती फट जाती है .इस प्रकार भूकंप आता है .प्रकर्ति और मानव जाती की कई प्रकार का कष्ट और कई प्रकार की पीड़ा दे जाता है .

कारण

———

भूकंप का द किसी को कहा जाता है .तो वो जापान है .क्युकी वहाँ आये दिन धरती हिलती रहती है .ये भूकंप ज्वालामुखी के फटने के कारण होते है .और जापान में ज्वालामुखी पहाड़ अत्यधिक संख्या है .जिसमे धरती के अंदर गर्मी बढ़ जाने के कारण ज्वालामुखी अचानक फट पड़ता है .और धरती डोलने लगतीं है .धरती के अंदर चट्टानों के खिसकने के कारण भी धरती डोलने लगती है .इसलिए पहाड़ो वाले स्थानों पर भूकंप अधिक आते है .क्युकी उसमे धरती का दबाव अधिक होता है .और ये अक्सर बड़ी – बड़ी इमारतों के कारण भी होता है .भूकंप का एक. कारण और है जिसे हमट टेक्टोनिक्स कहा जाता है .इसके कारण भिन्न महाद्वीपो और महासागर ,पर्वतो पर और मरू भूमियो पर एक अलग – अलग प्रकार की प्लेट होती है .जो की निरंतर खिसकती रहती है .जो की भूकंप का एक कारण है .

Hope this will help you ✌️


AasthaPal: thanks for help me
Similar questions