Hindi, asked by manthj5oyk1dakshmaw, 1 year ago

Essay on forest resources in hindi

Answers

Answered by mchatterjee
14
वनों का बहुत महत्व है वे हमारे पर्यावरण के महत्वपूर्ण घटकों का गठन करते हैं वन एक प्राकृतिक संसाधन हैं ।वन हमारी संस्कृतियों एवं सभ्यताओं​ से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। वे हमारे देश के आर्थिक विकास में भी बहुत महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

वन, तापमान, आर्द्रता और वर्षा जैसे कारकों को प्रभावित करके प्राकृतिक वातावरण को आकार देता है।



क्षेत्रों, राज्यों और राष्ट्रों के विकास में वन संसाधन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये संसाधन उनके विकास, फसल और भूमि उपयोग रूपांतरणों में भिन्नता के कारण परिवर्तन के अधीन हैं। वन संसाधनों का परिवर्तन पर्यावरण पर काफी प्रभाव डाल सकता है, जिस पर इन संसाधनों के भविष्य के प्रदर्शन पर निर्भर करता है। आखिरकार अर्थशास्त्र या राज्य और सकारात्मक या नकारात्मक रूप से प्रभावित यह एक स्थापित तथ्य है कि वन संसाधन पर्यावरण हैं, दोनों इस तरह से जुड़े हुए हैं कि वे एक दूसरे से अलग नहीं हो सकते हैं।

वन संसाधनों का अत्यधिक संचयन वन के पर्यावरण को प्रभावित करता है, जो जलवायु में परिवर्तन या पर्यावरण के अन्य तत्वों को जाता है। वनों की कटाई और जीवाश्म ईंधन दहन में तेज वृद्धि को बड़े पैमाने पर वन संसाधनों को प्रभावित करने के लिए माना गया है। ग्लोबल वार्मिंग, एसिड बारिश और वायुमंडलीय प्रदूषण के अन्य रूपों के प्रमुख मुद्दों वैश्विक स्तर की लक्ष्य की समस्या बन गए हैं क्योंकि इसके लिए जीवित प्राणियों का केवल अस्तित्व है।
Similar questions