Hindi, asked by PrinceCharming1, 1 year ago

Essay on Global warming in hindi

Answers

Answered by Papa123
7
ग्लोबल वार्मिंग पूरी दुनिया में एक प्रमुख वायुमंडलीय मुद्दा है। दिन पर दिन हॉट होते जा सूरज की गर्मी और वायुमंडलीय कार्बन डाइऑक्साइड के स्तर में वृद्धि को फँसाने द्वारा हमारी पृथ्वी की सतह। यह दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है और कारण का बुरा प्रभाव बड़ी समस्या इंसान के रहने के लिए। यह एक महान स्तर करने के लिए सामाजिक जागरूकता की जरूरत है जो बड़े सामाजिक मुद्दों के विषयों में से एक बन गया है। लोग इसका अर्थ, कारणों, प्रभाव और समाधान इसे तुरंत हल करने के लिए पता होना चाहिए। लोग एक साथ आगे आना चाहिए और पृथ्वी पर जीवन बचाने के लिए इसे हल करने का प्रयास करें।
Answered by Anonymous
1
'ग्लोबल वार्मिंग' शब्द को विभिन्न कारणों से पृथ्वी के वायुमंडल के औसत तापमान में वृद्धि के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, यह मुख्य रूप से मानव गतिविधियों की वजह से तापमान बढ़ रहा है। अब यह निबंध इसके कुछ कारणों, प्रभावों, और निवारक उपायों और समाधान प्रस्तुत करता है।

ग्लोबल वार्मिंग के कुछ प्रमुख कारणों में मानव गतिविधियों और ज्वालामुखीय विस्फोटों के कारण अवांछित गैसों या ग्रीन हाउस गैसों का उत्सर्जन शामिल है। यह अनुमान लगाया गया है कि 21 वीं शताब्दी के दौरान औसत वैश्विक सतह का तापमान 1.1 से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है गैसों के उत्सर्जन के परिणामस्वरूप। धरती पर प्रमुख ग्रीन हाउस गैसों में जल वाष्प, कार्बोन्डियोक्साइड (सीओ 2), मीथेन (सीएच 4), ओजोन (ओ 3) और नाइट्रोस ऑक्साइड (एन 2 ओ) शामिल हैं। इन गैसों को ठोस कचरे, फॉसिल ईंधन, फायरवुड और आधुनिक खेती जलाने से उत्पादित किया जाता है। इसी तरह,ऑटोमोबाइल और कारखानियां अन्य कारक हैं जो इन अनचाहे गैसों का उत्पादन करती हैं। इसलिए,हम कह सकते हैं कि शहरीकरण, औद्योगिकीकरण, अधिक आबादी और वनों की कटाई ग्लोबल वार्मिंग के मानव निर्मित कारणों को मापें।इसी तरह, ज्वालामुखीय विस्फोट भी वायुमंडल के औसत तापमान में वृद्धि करने में योगदान देते हैं, लेकिन इसे मनुष्यों द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

ग्लोबल वार्मिंग के कुछ खतरनाक प्रभाव होने की संभावना है। उनमें से कुछ हिमनद पिघलने, समुद्र स्तर की वृद्धि, मौसम चरम सीमाएं, जैसे भारी बारिश और बारिश नहीं होती है, और इसी तरह। ग्लोबल वार्मिंग के अन्य प्रभावों में वर्षा के स्तर, कृषि उपज, व्यापार मार्ग, ग्लेशियर वापसी, प्रजाति विलुप्त होने और नई बीमारियों के उभरने में परिवर्तन शामिल है। इस प्रकार, इन प्राकृतिक आपदाओं को ग्लोबल वार्मिंग के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। इन आपदाओं के कारण, मौतों में वृद्धि, लोगों के विस्थापन, आर्थिक नुकसान, भूस्खलन, अधिक बाढ़ इत्यादि सीधे मौसम चरम सीमा के लिए जिम्मेदार हैं। उदाहरण के लिए, लोग गर्म क्षेत्रों में व्यवस्थित नहीं हो सकते हैं और ठंडे क्षेत्रों में माइग्रेट करने के लिए मजबूर हो जाते हैं, जिससे कुछ ठंडे देशों में अधिक आबादी की समस्याएं होती हैं।

ग्लोबल वार्मिंग के विनाशकारी प्रभाव को कम करने के लिए, कुछ निवारक उपाय और समाधान प्रभावी ढंग से कार्यान्वित किए जाते हैं।
उदाहरण के लिए, कारखानों से उत्पादित गैसों को आधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास से फंस जाना चाहिए। इसी प्रकार, विभिन्न ईंधन जलाने के बजाय बिजली या सौर ऊर्जा का उपयोग किया जाना चाहिए। इसी तरह, प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करना, उदाहरण के लिए जंगल, पृथ्वी का तापमान नियंत्रित किया जा सकता है।
अनावश्यक शहरीकरण और औद्योगिकीकरण को दुनिया के सभी राज्यों में कानूनी प्रावधानों को लागू करके कम किया जाना चाहिए। इसी तरह, वनीकरण कार्यक्रम प्रभावी ढंग से योजनाबद्ध और पूरी दुनिया में लागू किया जाना है।

निष्कर्ष निकालने के लिए हम कह सकते हैं कि मनुष्य ग्लोबल वार्मिंग के प्रमुख कारण हैं। उनकी अपरिमेय गतिविधियों ने पृथ्वी को गर्म और गर्म बना दिया है। दुनिया के सभी जीवित प्राणियों सहित मनुष्यों के कल्याण के लिए किसी भी वैज्ञानिक खोज और उद्योग का उपयोग किया जाना चाहिए। इसलिए, प्रत्येक राष्ट्र और व्यक्ति को वादा किया जाना चाहिए कि वह सर्वशक्तिमान द्वारा दी गई प्रकृति को प्रदूषित न करे |
Similar questions