Hindi, asked by sehrawatpriya430, 3 months ago

essay on good wins over evil in hindi .

Answers

Answered by shettigarusha54
1

Answer:

समय बदल सकता है, लेकिन कुछ सिद्धांत शाश्वत हैं - जैसे अच्छे और बुरे के बीच की लड़ाई। Doomsayers और cynics के बावजूद, हमेशा अच्छा जीत। भारत में हम इस विजय को दशहरा के रूप में मनाते हैं।

किंवदंती है कि दशहरे के दिन, श्री राम ने उस महान राक्षस रावण का वध किया था जिसने अपनी पत्नी, सीता का अपहरण किया था। कहा जाता है कि रावण के 10 सिर हैं। वे निश्चित रूप से, उसके चरित्र के 10 बुरे पहलुओं का प्रतीक हैं। 'दस' का हिंदी में अर्थ 'दस' और 'हारा' का मतलब 'सत्यानाश' है। तो दशहरा वह दिन है जिस दिन बुराई के 10 पहलुओं को नष्ट कर दिया गया था।

भारत के कई हिस्सों में, दशहरे पर बहुत धूमधाम से रावण और उसके दो भाइयों के पुतले जलाए जाते हैं। यह रामलीला के दिनों से पहले का है, जहां श्री राम की कहानी को लागू किया जाता है। सड़कों के माध्यम से झांकियां भी निकाली जाती हैं। हमारी किंवदंतियाँ, बहुस्तरीय हैं। यह नहीं भूलना चाहिए कि रावण एक महान विद्वान और भगवान शिव का उपासक था।

'सीता को चाहने' की उनकी कमजोरी ने उन्हें नष्ट कर दिया। फिर भी, श्री राम के साथ उनकी दुश्मनी और जुनून ने उन्हें मुक्ति दिलाई। इसके लिए, हिंदू धर्मग्रंथ इस बात पर जोर देते हैं कि यदि आप निरंतर प्रभु के बारे में सोचते हैं, तो यह आपको जीवन और मृत्यु के चक्र से मुक्त करने के लिए एक उम्मीदवार बना देगा।

दशहरा पश्चिम बंगाल में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और कर्नाटक में मैसूर में। बंगालियों ने दशहरा उस दिन के रूप में मनाया, जिस दिन दुर्गा मां ने भयानक भैंस राक्षस महिषासुर का वध किया था। दुर्गा पूजा नामक सामुदायिक पूजा द्वारा दिन के लिए रन-अप को चिह्नित किया जाता है।

कुल्लू दशहरा का मुख्य आकर्षण एक रंगीन जुलूस है जिसमें स्थानीय देवताओं की मूर्तियों को हर्षित संगीत की संगत में गोल शहर में ले जाया जाता है। मैसूर में एक कैद हाथी हाथी कर्नाटक के रक्षक देवता चामुंडा का पर्वत है, जो एक सुनहरे हावड़ा के ऊपर सवार है। शहर में पूर्व महाराजा का महल भी उज्ज्वल रूप से जगमगा रहा है।

दशहरा हमें प्रेरित करता है कि हम अपने और दुनिया में जो भी नकारात्मक है, उससे लड़ते रहें।

Explanation:

hope it helps you please mark me brainliest

Similar questions