Hindi, asked by dikshantjayant648, 1 year ago

essay on importance of diary writing in hindi

Answers

Answered by vermarahulkumar
51
Importance of "Diary "

#diary ka hamare jeevan me bahut mahatva hai . Had koi iska alag -alag tarh se upayog karta hai .student apni
school work se , Business man apni vauopar sambndhi bato ko likhte hai. Sabse pramukh mere hisab se. Yahi mera sacha dost hai .Mai chache acha likhu ya bura ye much nahi kahta ye mere har Sikh dukh ka sathi hai air hamesa rahega. Sachmuch #Diary is my life.
धन्यवाद.......
Answered by chandresh126
92

                  डायरी लेखन का महत्व

डेयरी को बनाए रखना सबसे शक्तिशाली उपकरण में से एक के रूप में पाया गया है, जिसका उपयोग अपने बारे में महसूस करने के तरीके को बदलने के लिए किया जा सकता है। यह आपके तनाव, चिंता को दूर करने में मदद करता है और आपको एक शांतिपूर्ण दिमाग रखने की अनुमति देता है। अपने अधिकार के भीतर एक व्यक्तिगत डायरी का स्वामित्व एक उत्कृष्ट संकेतक है जो आप अपने जीवन को बहुत अधिक महत्व देते हैं और अपने रोजमर्रा के जीवन के क्षणों को संजोते हैं।

बेशक, आप कुछ भी लिख सकते हैं। यह आपके दिन-प्रतिदिन की घटनाओं, आपके यादृच्छिक विचारों के बारे में हो सकता है, जो आपके दिमाग को पार करता है, या यहां तक ​​कि कुछ ऐसा भी है जो इतना भावुक है। वास्तव में जो मायने रखता है, वह है जिसके साथ आप संपर्क करते हैं।

बिना किसी संकोच के रोज लिखें। व्याकरण संबंधी त्रुटियों की तलाश न करें या अपनी लेखन शैली के बारे में चिंता न करें। बस कुछ लिखो। किसी ने नहीं देखा कि आपने क्या लिखा है। आप इसे अपने लिए लिख रहे हैं और संपूर्ण अनुभव केवल आपके लिए है। आप लिख रहे हैं क्योंकि आप अपने अनुभवों को अपने भीतर के साथ साझा करना चाहते हैं। आप लिखते हैं क्योंकि ऐसी चीजें हैं जो आप जोर से नहीं कह सकते हैं, लेकिन आप इसे पूरी तरह से बाहर करना चाहते हैं। और एक डायरी बनाए रखना उस उद्देश्य के लिए सही माध्यम है।

मेरा विश्वास करो, मैं अपनी डायरी में हर दिन अपने अनुभवों को लिखता हूं और अपने शब्दों को रखने के बाद मुझे बहुत शांति और खुशी महसूस होती है। मुझे लगता है कि मेरा जीवन जीने का एक उद्देश्य है और यह मुझे आगे बढ़ने के लिए बहुत प्रेरित करता है।

आप यह भी कर सकते हैं और एक बार जब आप इसे लटका लेते हैं, तो आप वास्तव में सादगी की सुंदरता को समझेंगे। एक व्यक्तिगत डायरी के मालिक होने से ज्यादा सरल कुछ भी नहीं है कि आप इतना ध्यान रखें। इसलिए इसे आज़माएं और इसे अपने जीवन को और यादगार बनाएं।

Similar questions