Hindi, asked by aalianasir7736, 1 year ago

essay on mera bharat mahan in hindi wikipedia

Answers

Answered by Anonymous
55
भारत एक ऐसा देश है जहां विभिन्न संस्कृतियों और धर्मों के लोग एक-दूसरे के साथ सद्भाव में रहते हैं हालांकि, देश के कई हिस्सों में किसी व्यक्ति के लिंग, जाति, पंथ, धर्म और आर्थिक स्थिति के आधार पर भेदभाव किया जाता है। मेरे सपनों का भारत ऐसा स्थान होगा जहां ऐसा कोई भेदभाव नहीं है। भारत ने पिछले कुछ दशकों में विज्ञान, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों के क्षेत्र में बहुत विकास देखा है। मैं पूरी तरह से विकसित देश के रूप में भारत का सपना देखता हूं जो न केवल उपर्युक्त क्षेत्रों में उत्कृष्टता देता है बल्कि अपनी सांस्कृतिक विरासत बरकरार रखता है। परीक्षा या निबंध लेखन प्रतियोगिता के दौरान स्कूल में विषय के साथ आपकी मदद करने के लिए 'भारत का मेरे सपने' पर अलग-अलग लंबाई के निबंध हैं।
Answered by chandresh126
73

                        मेरा भारत महान

भारत एक सुंदर देश है और अपनी अनूठी संस्कृतियों और परंपराओं के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह अपने ऐतिहासिक आकर्षण और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है। यहां के नागरिक स्वभाव से बहुत विनम्र और समझदार हैं। यह ब्रिटिश शासन के तहत 1947 से पहले एक गुलाम देश था। हालाँकि, महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के कई वर्षों के कठिन संघर्ष और बलिदान के बाद, भारत को 1947 में ब्रिटिश शासन से आज़ादी मिली। पं। जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधान मंत्री बने और जब भारत को स्वतंत्रता मिली तो उन्होंने भारतीय ध्वज फहराया और उन्होंने घोषणा की कि "जब दुनिया सो जाएगी, भारत जीवन और स्वतंत्रता के लिए जाग जाएगा"।

भारत एक लोकतांत्रिक देश है जहां देश की बेहतरी के लिए फैसले लेने के लिए उसकी जनता अधिकृत है। भारत "विविधता में एकता" कहने के लिए एक प्रसिद्ध देश है क्योंकि कई धर्मों, जातियों, संस्कृति और परंपरा के लोग एकता के साथ रहते हैं। भारतीय विरासत और स्मारकों में से अधिकांश को विश्व विरासत स्थलों में जोड़ा गया है।

Similar questions