Hindi, asked by Akashabhi8478, 1 year ago

Essay on importance of school uniform in hindi

Answers

Answered by mchatterjee
331
स्कूल में स्कूल वर्दी की जरूरत बिल्कुल है। यह हमें महसूस कराता है कि हम स्कूल में हैं। वर्दी की मदद से बच्चे अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं और हम स्कूल में भी महसूस कर सकते हैं। यह औपचारिकता और बुजुर्गों के प्रति सम्मान भी दिखाता है। तो मेरी राय में स्कूल की पोशाक अवश्य होनी चाहिए।

यदि पोशाक नहीं होगी तो बच्चे अपने सामर्थ्य के हिसाब से कपड़े पहनकर आएंगे। इससे द्वेष बढ़ सकती है। इसलिए स्कूल की पोशाक अवश्य होनी चाहिए।

एक विद्यालय में सभी बच्चे समान है। यही स्कूल पोशाक की खासियत है ‌।
Answered by Priatouri
85

विद्यालय परिसर में वर्दी का इस्तेमाल जरूर किया जाना चाहिए। वर्दी दोनों विद्यालय के साथ-साथ छात्रों के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं। वर्दी पहनने से विद्यालय के भीतर एकता की भावना उत्पन्न होती हैं I एक अलग टीम के रूप में सभी के बजाय, हर कोई एक ही टीम में होगा। वर्दी पहनने से छात्रों को सुबह में पहनने के तनाव से मुक्त होने में मदद मिलती हैं। स्कूल की वर्दी पहनने से छात्र व्यक्तित्व में सुधार और उनके आत्मसम्मान में सुधार होता हैं। सबसे पहले, मैचिंग यूनिफॉर्म पहनने से छात्र समान महसूस कर सकते हैं। गरीब छात्रों को अब बाहर नहीं महसूस किया जाएगा क्योंकि वे अमीर बच्चों की तरह ब्रांड के कपड़े नहीं पहन रहे हैं। बच्चों के कपड़े पहनने के ब्रांड के कारण बच्चे एक-दूसरे को छेड़ते हैं और विद्यालय परिसर में एक जैसी वर्दी होने से ये हीन भावना खत्म होगी I

Similar questions