Hindi, asked by Riasingh7437, 10 months ago

essay on independence day in hindi for class 3, 4, 5, 6

Answers

Answered by halamadrid
3

Answer:

भारत में १५ अगस्त ये दिन स्वातंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है।१५ अगस्त,१९४७ को हमारे देश को आजादी मिली थी।

अंग्रेजों ने भारत पर शासन किया,भारतीयों पर बहुत अत्याचार किए,उन्हें अपना गुलाम बनाया।भारत के महान देशभक्त अंग्रेजों के खिलाफ लड़े।उन्होंने देश के लिए बहुत बलिदान दिए,लोगों को एकजुट किया।बहुत मेहनत करने के बाद भारत को आजादी मिली।

भारत में स्वातंत्रता दिवस यह राष्ट्रीय पर्व आनंद और उत्साह से मनाया जाता है।पाठशाला,महाविद्यालय और आसपास के इलाके में ध्वज आरोहण करते है।देशभक्तों,वीरजवानों पर भाषण, कहानियां सुनाई जाती है।कुछ जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाते है।

इस दिन सभी लोग जोश में होते है।लोग अपने घरों में झंडे लगाते है। अपने छाती पर राष्ट्रध्वज के बैज लगाते है।गर्व से 'भारत माता की जय" कहते है।

बड़े शान और गर्व से पूरे भारत में स्वातंत्रता दिवस मनाया जाता है।

Explanation:

Answered by Anonymous
0

स्वतंत्रता दिवस

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को प्रतिवर्ष मनाया जाता है, भारत में एक राष्ट्रीय अवकाश के रूप में 15 अगस्त 1947 को यूनाइटेड किंगडम से देश की स्वतंत्रता की याद आती है, जिस दिन ब्रिटेन की संसद ने भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम 1947 पारित किया और विधायी संप्रभुता को भारतीय संविधान सभा में स्थानांतरित किया। भारत ने अभी भी किंग जॉर्ज VI को राज्य के प्रमुख के रूप में बनाए रखा, जब तक कि यह पूर्ण गणतंत्र संविधान में परिवर्तित नहीं हो गया। स्वतंत्रता आंदोलन के बाद भारत ने स्वतंत्रता प्राप्त की और बड़े पैमाने पर अहिंसक प्रतिरोध और सविनय अवज्ञा के लिए विख्यात हुए।

स्वतंत्रता भारत के विभाजन के साथ हुई, जिसमें ब्रिटिश भारत को भारत और पाकिस्तान के धर्मों में विभाजित किया गया; विभाजन हिंसक दंगों और बड़े पैमाने पर हताहतों की संख्या और धार्मिक हिंसा के कारण लगभग 15 मिलियन लोगों के विस्थापन के साथ हुआ था। 15 अगस्त 1947 को, भारत के पहले प्रधान मंत्री, जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली में लाल किले के लाहौरी गेट के ऊपर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज उठाया। प्रत्येक बाद के स्वतंत्रता दिवस पर, निवर्तमान प्रधान मंत्री ने झंडे को उठाकर राष्ट्र को एक संबोधन दिया।

Similar questions