Hindi, asked by Such6134, 1 year ago

essay on mitti ki mahima in hindi.plz, need it urgently.

Answers

Answered by 1Gaurav11
3
हम इस विषय पर आरंभ करके दे रहे हैं। इसे आप स्वयं विस्तारपूर्वक लिखिए-
मिट्टी हमारे जीवन का आवश्यक अंग है।मिट्टी दुनिया का सारा मल, कूड़ा या हर तरह की गन्दगी को अपने अंदर समा लेती है और खुद अपने आप में शुद्ध हो जाती है। ज़मीन के अंदर जो कुछ भी दबा दिया जाता है वह मिट्टी बन जाता है।

भारत की मृदा सम्पदा पर देश के उच्चावच तथा जलवायु का व्यापक प्रभाव परिलक्षित होता है। देश में इनकी विभिन्नताओं के कारण ही अनेक प्रकार की मिट्टियाँ पायी जाती हैं। यहाँ की मिट्टी की विशेषताओं में मिलने वाली विभिन्नता का सम्बन्ध चट्टानों की संरचना, उच्चावचों के धरातलीय स्वरूप, धरातल का ढाल, जलवायु, प्राकृतिक वनस्पति आदि से स्थापित हुआ है।

इस्तेमाल में आने वाली मिट्टी

मिट्टी चाहे कोई सी भी किस्म की क्यों न हो लेकिन होनी साफ-सुथरी जगह की चाहिए जैसे जहाँ सूरज की रोशनी पहुँचती हो तथा ज़मीन से दो या ढाई फुट से निकाली हुई हो। हर मिट्टी को धूप में सुखाकर और छानकर इस्तेमाल करना सबसे अच्छा है। दीमक के टीले की मिट्टी बहुत ही ज़्यादा गुणकारी होती है। नहाने और सिर को धोने के लिए मुलतानी मिट्टी बड़ी लाभकारी होती है।

मिट्टी के प्रकार

मिट्टी कई तरह की होती है और हर प्रकार की मिट्टी का इस्तेमाल गुणों के मुताबिक अलग-अलग होता हैं। 

यही हमारा पोषण करती है। इसी से पैदा अनाज हमें बनाता है। शहरी जीवन में इसकी जितनी उपेक्षा की जाए, परन्तु ग्रामीण जीवन में इसे सर आँखों पर रखा जाता है। वे इसके महत्व को नकारते नहीं है अपितु इसका संसर्ग प्राप्त होना सौभाग्य मानते हैं। अखाड़े में पहलवान इसी मिट्टी पर लगकर स्वयं के अंगों को मज़बूत करता है और इस पर लगातार अभ्यास करके स्वयं को एक उच्चकोटी का पहलवान बनाता है। एक किसान इसके माध्यम से अपने परिश्रम को फसल रूप में साकार करता है और करोड़ों लोगों का पेट भरता है। यह मिट्टी ही तो है, जो चुपचाप इतने बड़े-बड़े कार्य कर जाती है। लेकिन इसे उपेक्षा ही हाथ लगती है। इसके ये महत्व ही तो है, जो इसे सबसे अलग और विशिष्ट बनाती है। कई कवियों ने इसे गोधूलि के नाम से अमर कर दिया है। 
Answered by Aashu00
0
मिट्टी की महिमा मिट्टी एक ऐसा पदार्थ है जो हमें जन्म से लेकर मृत्यु तक हम उसके साथ खेलते हैं रहते हैं और यहां तक कि हम अपने जीवन का हर एक क्षण मिट्टी के व्यतीत करते हैं मिट्टी में बहुत सारे ऐसे जीवाणुओं रसायन स्वपोषी प्रकाश संश्लेषण और अन्य बहुत सारे ऐसे कीटनाशक पाए जाते हैं जो हमारे जीवन के लिए बहुत जरूरत है हम अपने जीवन की कल्पना मिट्टी के बिना नहीं कर सकते अभी भी शहरों में जहां पर कई जगह इमारतें मंजिलों कई मंजिलों के मारते हैं वहीं कहीं जगह छोटा सा बगीचा होता है जिसमें सब लोग मिट्टी करते हैं हम लोग मिट्टी की उपयोगिता को नहीं भूल सकते हैंlll


thanks ;)
Similar questions