Hindi, asked by vasumittal, 1 year ago

essay on morning walk in hindi

Answers

Answered by Anonymous
4
ato z morning walk is best but i dont know :3
Answered by Anonymous
3

Answer:

Explanation:

सुबह की सैर

                       

एक पुरानी कहावत है कि an अर्ली टू बेड एंड अर्ली टू राइज़, एक आदमी को स्वास्थ्य, धनी और बुद्धिमान बनाता है। मुझे सुबह जल्दी उठने की आदत है और पिछले दो वर्षों में सुबह की लंबी सैर करने की आदत बनाई है। यह एक हल्का व्यायाम है और शारीरिक फिटनेस के लिए सबसे अच्छा है। सुबह की हवा जो ताजा और शुद्ध होती है, फेफड़ों के लिए फायदेमंद होती है। उगते सूरज की शुरुआती किरणें स्वस्थ त्वचा के लिए अच्छी होती हैं। ‘हेल्थ इज वेल्थ’ और ध्वनि स्वास्थ्य और ऊर्जा की ताजगी पाने के लिए डॉक्टर अपने रोगियों को सुबह की सैर की भी सलाह देते हैं।

मेरे घर से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर एक बड़ा पार्क है। अपने पड़ोस के दोस्त के साथ मैं दूरी तय करता हूं। हम सर्दियों में जॉग करते हैं और गर्मियों में आसानी से चलते हैं। रास्ते में हम दूसरे लोगों से मिलते हैं, जिन्हें हम अब तक पार्क की ओर जाना जानते हैं। हम अभिवादन का आदान-प्रदान करते हैं और आगे बढ़ते हैं। ऐसा बहुत कम होता है कि हम दो दोस्त हमारे मॉर्निंग वॉक को मिस करें।

सर्दियों के दौरान ज्यादातर लोग घर के अंदर रहते हैं लेकिन गर्मियों के दौरान युवा और बूढ़े एक जैसे खूबसूरत मौसम का आनंद लेते हुए दिखाई देते हैं। पत्तियों, घास और फूलों की पंखुड़ियों पर ओस की बूंदें छोटे मोती की तरह चमकती हैं। वहाँ फूल पौधों की मीठी गंध उड़ाने वाली ताज़ा ठंडी हवा है। चारों ओर समूहों में चहकते हुए पक्षी देखे जाते हैं। यह लगभग एक ही दृश्य दैनिक है और पार्क में एक ही लोग मिलते हैं, लेकिन सुबह जल्दी का आकर्षण चिरस्थायी होता है।

हम पार्क के गोलाकार रास्ते पर चलते हैं। दो-चार राउंड के बाद हम खुद को गीली घास पर गिरते हैं और नीचे की कोमलता पर खुशी से रोल करते हैं।

कुछ छोटे बच्चे गेंदों से खेलते नजर आते हैं। एक समूह में केवल बूढ़े और वृद्ध ही बैठे दिखाई देते हैं। वे सभी एक-दूसरे को अच्छी तरह से जानते हैं। वे चुपचाप बैठना पसंद करते हैं और राजनीति, बदलते समय और उनकी युवा पीढ़ी के मामलों पर चर्चा करते हैं। मोटे लोग अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए तेज गति से चलते हैं।

जैसा कि हम आराम करने के लिए लेट गए, हम आकाश में सूरज देखते हैं। उगते हुए सूरज का नजारा और रंग का तेज बदलाव लुभावना है।

सुबह की सैर मुझे पूरे दिन तरोताजा और ऊर्जावान बनाए रखती है। ध्वनि शरीर और मस्तिष्क को बनाए रखने के लिए नियमित सुबह की सैर आवश्यक है

Similar questions