Hindi, asked by pannanjivilag, 1 year ago

Essay on national language Hindi in Hindi.

Answers

Answered by perfectbrainly
2
भारत एक विशाल देश है। लेकिन यह चिंता की बात है कि आजादी के पचास साल बाद ऐसी कोई भाषा है जो पूरे देश को एकजुट कर सकते है। हम अपने स्वयं के राष्ट्रीय गीत और राष्ट्रीय ध्वज है। हम अपने राष्ट्रीय पशु बाघ, राष्ट्रीय पक्षी मोर और राष्ट्रीय फूल कमल है। लेकिन व्यावहारिक रूप से हम एक राष्ट्रीय भाषा नहीं है। वहाँ बहुत सारे राजनीतिक दलों ने अपने स्वार्थ के कारण जो इसे हतोत्साहित कर रहे हैं। वे ऐसा नहीं करते राष्ट्रीय समस्या का हल किया जाना है।
भारत एक विशाल देश है, इतने सारे अलग अलग भाषाओं यहां बोली जाती हैं। कई अलग अलग भाषाओं विभिन्न राज्यों और कई लोग हैं, जो अलग-अलग भाषाओं में बोलते यहाँ रहने में बोली जाती हैं। यह देश को एकजुट करने में एक बड़ी बाधा का कारण बनता है। तो वहाँ एक भाषा है कि एक पूरे के रूप में देश को एकजुट कर सकते हैं होना चाहिए। संविधान के अनुसार वहाँ चौदह मान्यता प्राप्त भाषाओं, हिंदी राष्ट्रीय भाषा के रूप में कर रहे हैं। कुछ राजनीतिक दलों ने उन्हें हिंदी भाषा की कमजोरियों को दिखा कर लोगों को गुमराह किया है। तमिलनाडु में हिंदी पुरजोर विरोध किया जा रहा था। नतीजतन, केंद्र सरकार इस भाषा का उपयोग करने से राज्य में छूट दी गई है और वे फिर अंग्रेजी का उपयोग शुरू किया। तब से पूरी तरह से हिंदी राष्ट्रीय भाषा के सिंहासन से समाप्त कर दिया गया।
यह तर्क दिया जाता है कि के रूप में अंग्रेजी माना जाता है, एक अंतरराष्ट्रीय भाषा होना करने के लिए और दुनिया भर में बोली जाती है, यह हर देश के लोगों को इसका इस्तेमाल करने के लिए सुविधाजनक है। इसी तरह एक बहस कर सकते हैं कि हर देश की अपनी राष्ट्रीय भाषा के रूप में यह एक दूसरे के साथ सभी राज्यों के लिए संपर्क किया है चाहिए।
भारत एक ऐसा देश है, जहां हम विविधता में एकता मिल रहा है। हमारे देश मेंपंद्रह भाषाएँ बोली जाती हैं। हिंदी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, पंजाबी, कश्मीरी, बांग्ला, ओरिया, मलयालम, कन्नड़, मराठी, सिंधी, उर्दू और संस्कृत भाषाओं में पहचाने जाते हैं। लेकिन अब एक दिन का हिंदी केवल भाषा है जो आमतौर पर हमारे देश के अधिकांश भागों में बोली जाती है।
 दूसरे, यह अमीर होना चाहिए। यह संस्कृति, धर्म, दर्शन, साहित्य और विज्ञान आदि इसकी शब्दावली के विषयों में खुद को अभिव्यक्त करने के लिए अत्यधिक अमीर और विशाल होना चाहिए की क्षमता होनी चाहिए। यह पालन करने के लिए आसान होना चाहिए। भाषा में परिवर्तन समय में परिवर्तन करने के लिए स्वीकार्य अनुसार होना चाहिए। हिन्दी इन शर्तों को संतुष्ट करता है। यह देश के दक्षिणी भागों में भी स्वीकार किया जाता है। हिंदी विदेशी देशों में बहुत लोकप्रिय भी है। हिन्दी भाषा पर सेमिनार विदेशी देशों में आयोजित किया जा रहा है। मॉरीशस में हिंदी बहुत लोकप्रिय है।
हम राष्ट्रीय एकता की भावना पैदा करने से हिन्दी एक राष्ट्रीय भाषा बना सकते हैं।
Similar questions