Hindi, asked by Lalramdinpuia229, 1 year ago

Essay on pragati ki or badhte bharat ke kadam

Answers

Answered by mamta43
20
here is the answer to ur ques
Attachments:
Answered by jayathakur3939
5

प्रगती की और बड़ते भारत के कदम :-

आज भारत विश्व का एक ऐसा विकासशील राष्ट्र बन चुका है, जो विश्व के सर्वाधिक विकसित राष्ट्र रूस और अमेरिका की वैज्ञानिक शक्तियों एव महत्वों से प्रतिस्पर्धा करते जा रहा है। संसार में आज अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में जो होड़ लगी हुई है, उससे भारत तनिक भी पीछ नहीं है। वास्तव में भारत की अंतरिक्ष वैज्ञानिक प्रगति देखने योग्य है। भारत नें  समय समय पर अंतरिक्ष में विज्ञान के अविष्कार के लिए छोड़े गए उपग्रह विश्व को चकित करने वाले रहे हैं।

19 मई, 1974 को राजस्थान के पोखरन क्षेत्र में भारत ने पहला परमाणु विस्फोट किया था। 19 अप्रैल 1995 को भारत ने अंतरिक्ष अनुसंधान के लिए सोवियत भूमि से आर्यभटृ नामक प्रथम उपग्रह को छोड़ा था। इसकी सफलता पर सारे संसार ने भारत की अंतरिक्ष अनुसंधान की महिमा स्वीकार की थी।  भारत का अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में अत्यन्त सराहनीय प्रयास है, क्योंकि यह एक उपग्रह या विस्फोट से संतुष्ट न होकर एक साथ या लगातार कई उपग्रहों और विस्फोटों के द्वारा अंतरिक्ष के गंभीर तथ्यों की खोज में आज और बड़ी जिज्ञासा और पक्की धुन के साथ लगा हुआ है। इस संदर्भ में 19 जून 1981 में भातर द्वारा छोड़ा गया एप्पल नामक उपग्रह अब भी अंतरिक्ष की परिक्रमा कर रहा है।  

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान विज्ञान की प्रगति :- से भारतीय वैज्ञानिकों की अद्भुत प्रतिभा, साहस, धैर्य, क्षमता और जिज्ञासा की भावना प्रकट होती ही है। इसके साथ हमारे देश की वैज्ञानिक उपलब्ध्यिों का महत्व प्रकट होता है। इसके साथ ही साथ विश्व में भारत को अंतरिक्ष अंतरिक्ष अनुसंधान विज्ञान के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी भूमिका भी प्रस्तुत करती है। हमें अपने देश के इस अंतरिक्ष अनुसंधान के क्षेत्र में अपूर्व योगदान देने वाले वैज्ञानिकों को पाकर अत्यन्त गर्व और स्वाभिमान होता है।

अनेकता में एकता भारत की राष्ट्रीय विशेषता  :- हमारे देश भारत के उन्नति का एक महत्वपूर्ण तत्व अनेकता में एकता की भावना है हमारे देश में विभिन्न जाति और धर्म के लोग हैं जो आपस में मिलकर रहते हैं जो हमारे उन्नति का एक अति आवश्यक तत्व है भारत देश में हर एक हजार किलोमीटर पर बोलियां बदलती जाती है तरह-तरह की बोलियां संस्कृति है जो हमारे देश को एक धागे में बांधे रखती है और यही कारण है कि इस एकता की वजह से ही हमारा देश भारत नित्य नए आयाम कायम कर रहा है और उन्नति प्राप्त कर रहा है ।

देश की उन्नति के लिए भारतीय सशस्त्र बल  :- हमारे भारत देश की सहस्त्र बल में चार बड़ी सैन्य शक्ति है जो हर युद्ध में विजय प्राप्त करती है और इसकी वजह से ही कोई आतंकवाद या घुसपैठिया हमारे देश को कोई नुकसान नहीं पोहचा पाता है इसकी सैन्य सकती कि रक्षा की वजह से ही हमारे देश में इतनी उन्नति हुई है हमारे देश के पास स्वम कीअत्याधुनिक मिसाइलें हैं।

उत्पादन के मामले में देश की उन्नति  :- सबसे सस्ती दरों पर हमारे देश भारत में वायरलेस टेलीफोन प्रदान करने वाला देश बना दुनिया का सबसे कम लागत वाला सुपर कंप्यूटर भारत ने तैयार किया है नैनो सबसे सस्ती जो कि हमारे देश में बनी दोपहिया वाहनों के उत्पादन में भी भारत सबसे आगे है। दूध और मक्खन में हमारा भारत दुनिया का सबसे बड़ा देश है,भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक और उपभोक्ता राष्ट्र भी है।

शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति  :- शिक्षा के क्षेत्र पर उन्नति शिक्षा और डिजिटल इंडिया में भारत में स्वतंत्रता के बाद लगातार विकास दर बढ़ रही है भारत की वर्तमान साक्षरता दर 74.4 प्रतिशत है | भारत के प्रगती करने का सबसे बड़ा कारण है शिक्षा | जितना शिक्षा दर बडेगा उतनी ही अधिक  देश प्रगती करेगा |

Similar questions