Hindi, asked by thomas1569, 11 months ago

Essay on rishwatkhori in Hindi

Answers

Answered by arjun7774
3
सामान्य शब्दों में, रिश्वत का अर्थ है किसी एहसान के बदले में नकदी, सामग्री या सामानों का आदान-प्रदान करना जो अन्यथा असंभव या असंभव है। हालाँकि हम कहते हैं कि हम रिश्वत के खिलाफ हैं, किसी भी तरह की रिश्वत देने या लेने के खिलाफ हैं, हम सभी जानते हैं कि हम या तो एक तरह से रिश्वत स्वीकार कर रहे हैं या दूसरे को दे रहे हैं।

एक ऐसे व्यक्ति को ढूंढना लगभग असंभव है जिसने अपने पूरे जीवनकाल में किसी भी तरह की रिश्वत न तो दी हो और न ही स्वीकार की हो। यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा बेहतर स्कूल में दाखिला ले, तो आप रिश्वत की पेशकश करते हैं, यदि आप ट्रेन में आवंटित सीट चाहते हैं, तो आप रिश्वत की पेशकश करते हैं, यदि आप अपने द्वारा किए गए अपराधों से छुटकारा चाहते हैं, तो आप रिश्वत देते हैं; वास्तव में, जीवन में कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां आप रिश्वत नहीं देते हैं।

वास्तव में आप भी अपने बच्चे को चॉकलेट या दो से काम लेने के लिए रिश्वत देते हैं। रिश्वत इस प्रकार घर से ही शुरू होती है। जब कोई बच्चा अपने माता-पिता को रिश्वत की पेशकश करते हुए देखेगा, तो आप किस नतीजे की उम्मीद करेंगे। विशेष रूप से भारत में भ्रष्टाचार का सबसे महत्वपूर्ण कारण रिश्वत की कभी न खत्म होने वाली श्रृंखला है जो पूरे देश में पेश की जाती है और स्वीकार की जाती है।

I hope it helpful to you......
pleszz mark as the brainlist
Similar questions