Hindi, asked by palakmithichinu, 10 months ago

essay on role of parents and teachers in our life




MaggieSharma22: Do you want it in hindi or english..?

Answers

Answered by MaggieSharma22
0

Answer:

स्कूल, शिक्षक और अभिभावक बच्चे के समग्र विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। माता-पिता बच्चे के पहले गुरु हैं और शिक्षक दूसरे हैं। बच्चे के व्यक्तित्व को आकार देने में दोनों का बहुत बड़ा योगदान और जिम्मेदारी है।

माता-पिता की भूमिका: माता-पिता बच्चे के पहले रोल मॉडल हैं। बच्चे अपने माता-पिता की तरह ही व्यवहार करते हैं, प्रतिक्रिया करते हैं और उनकी नकल करते हैं। माता-पिता अपने बच्चों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करने और प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। माता-पिता का अच्छा सहयोग बच्चे को सकारात्मक, स्वस्थ और अच्छा जीवन लंबा सीखने में मदद करता है। यदि माता-पिता उत्तरदायी और समझदार हैं तो बच्चे अपने जीवन के शुरुआती चरण में ही कौशल हासिल कर लेते हैं।

शिक्षकों की भूमिका: शिक्षकों के लिए प्रमुख चुनौतियाँ बच्चों की शिक्षा का पोषण करना और उन्हें इस चुनौतीपूर्ण दुनिया का सामना करने के लिए विभिन्न अनुभव देना हैं। वह एक जिम्मेदार और स्वतंत्र शिक्षार्थी बनने के लिए बच्चे को ढालती है। शिक्षक पहला व्यक्ति है, जिससे बच्चा स्कूल में अपने सामाजिक कौशल को सीखता है। शिक्षक उसे सहज बनाते हैं और जीवन की प्रारंभिक अवधारणाओं और विकास कौशल का मार्गदर्शन करते हैं। ओपन माइंडेड, अच्छी तरह से संतुलित और एक नियोजित शिक्षक के पास बच्चे के विकास में सकारात्मक बदलाव लाने की एक बड़ी शक्ति है। जैसा कि बच्चा अलग-अलग कौशल में निपुणता हासिल करता है और विकसित करता है, शिक्षक अपनी रुचि का पोषण करने और उसे अधिक स्वतंत्र बनाने के लिए सीखने में एक वास्तविक मार्गदर्शक बन जाता है

Similar questions
Math, 10 months ago