English, asked by tamannaKumari, 1 year ago

essay on role of parents in student's life in hindi

Answers

Answered by SanaRocks
0
परिवार हमारे रोजमर्रा के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है यह हमारे व्यक्तित्व में सुधार लाने में हमारी मदद करता है यह हमारे जीवन को आकार देने में भी हमारी मदद करता है। यह हमें प्रेम, स्नेह, देखभाल, सच्चाई और आत्मविश्वास का महत्व सिखाता है और हमारे जीवन में सफलता पाने के लिए आवश्यक उपकरण और सुझाव प्रदान करता है।

परिवार एक ऐसी जगह है जहां आप स्वयं हो सकते हैं यह एक ऐसी जगह है जहां आप के लिए स्वीकार किए जाते हैं। यह वह जगह है जहां आप पूरी तरह से तनाव मुक्त होते हैं और हर कोई आपकी मदद करने के लिए है। जब आप समस्याओं से घिरे रहते हैं तो परिवार आपको प्रोत्साहित करता है इससे आपको कठिन समय से बचने में मदद मिलती है और जीवन में खुशी और खुशी मिलती है।

दैनिक जीवन के संचार में न्यायमूर्ति बहुत महत्वपूर्ण है यह हमें दूसरों के साथ मजबूत संबंध बनाने में मदद करता है और हमें एक बहुत ही मज़बूत, बुद्धिमान और पसंद वाले व्यक्ति के रूप में पेश करता है। हर कोई इस तरह के व्यक्ति की एक कंपनी में होना पसंद करता है परिवार हमारे जीवन में शालीनता लाने में मदद करता है जो एक सुखी जीवन जीने के लिए आवश्यक है।

हमारे जीवन का सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य एक सफल और बेहद फायदेमंद कैरियर बनाना है। हमारे परिवार हमें एक मजबूत भविष्य बनाने में मदद करते हैं यह हमें विभिन्न कैरियर की संभावित संभावनाओं के बारे में महत्वपूर्ण सुझाव देता है यह न केवल हमें सर्वोत्तम चुनने में सहायता करता है बल्कि वित्तीय रूप से शिक्षा के खर्चों को कवर करने में भी हमारी मदद करता है। इस प्रकार यह हमें एक अच्छा भविष्य बनाने में मदद करता है|

परिवार के महत्व को शायद एहसास हो जाता है जब कोई परिवार के सदस्यों के बिना छुट्टी या किसी अवसर को मनाए। परिवार के सदस्यों द्वारा घिरा किए बिना इसे एक समारोह का जश्न मनाने या छुट्टी के लिए जाना बहुत मुश्किल था। उस समय शायद हम महसूस करते हैं कि वे हमारे लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। उस समय, हमें हमारे परिवारों के महत्व के बारे में पता चला|

आज, ज्यादातर लोग परिवार के महत्व का एहसास नहीं करते हैं वे अपना अधिकांश समय अपने दोस्तों के साथ बिताते हैं। लेकिन जब वे समस्याओं से घिरे होते हैं, तो उनका परिवार ही उन्हें समस्याओं से छुटकारा दिलाता था। उस समय, जब भी हमारे सबसे अच्छे दोस्त हमारी मदद करने से इनकार करते हैं, यह हमारा परिवार था जो हमारी सहायता करने आया था। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए अपने परिवार को किसी चीज से अधिक महत्व देना और परिवार के सदस्यों के साथ समय व्यतीत करने का आनंद लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

उम्मीद है की यह निबंध तुम्हे मदद करेगा।
^_^
Similar questions