Hindi, asked by prad83, 10 months ago

essay on Samachar Patra under 200​

Answers

Answered by mannatmarya
2

हम अखबार पढ़ते हैं क्योंकि इसें पढ़ने से हम अपडेट रहते हैं। यह आज के युग के लिए आवश्यक है समाचार पत्र ऐसे स्रोत हैं जो जीवन के स्वाद के लिए बहुत ज़रूरी हैं। आँखों के लिए प्रकाश क्या है, हृदय को प्यार करने के लिए फेफड़ों को हवा क्या है, इसलिए शिक्षित व्यक्ति की आत्मा को समाचार पत्र चाहिए होता है। समाचार पत्र हमें समाचार और विचार देते हैं समाचार पत्र दुनिया में होने वाली घटनाओं की हर दिन की तस्वीर पेश करते हैं। ऐसे लोगों के विचार श्री बुश, अमेरिका के राष्ट्रपति, श्री चिराक, और फ्रांस के राष्ट्रपति के रूप में भी राज्यों के विभिन्न प्रमुखों हमें समाचार पत्र के माध्यम से पहुंचते हैं। समाचार पत्र सबसे सस्ता और शिक्षा का सबसे अच्छा मीडिया है। वे हमें विभिन्न सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक समस्याओं को पढ़ने के लिए शिक्षित करते हैं। अख़बारों में विषयों की बहुत विस्तृत श्रृंखला शामिल है वे मानव जीवन और गतिविधि के हर कोण को छूते हैं। वे हमें ज्ञान और सूचना देते हैं वे मस्तिष्क को समृद्ध करते थे और हम सुप्रसिद्ध, सुसंस्कृत व्यक्ति थे।

समाचार पत्र शिक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अनुसंधान और छलांग के साथ हमें परिचित हैं वे सामाजिक बुराइयों के खिलाफ अभियान का आयोजन करते हैं समाचार पत्रों का वाणिज्यिक मूल्य व्यापक है। एक पाठक विभिन्न वस्तुओं की कीमत जानता है। उपभोक्ता वस्तुओं के बारे में विज्ञापन घर की पत्नी के लिए बहुत रुचि के मामले हैं उद्योगपतियों, व्यापारियों और उपभोक्ताओं के सभी क्षेत्रों में उनकी रुचि महिलाओं के अनुभाग में समस्याग्रस्त जीवन के लिए महिलाओं की सफलता का संकेत मिलता है। कार्टून, हास्य और पहेलियाँ बहुत मनोरंजक हैं खेल अनुभाग प्रशंसकों के लिए सबसे रोमांचक और रोमांचक पृष्ठ है हम अपने पसंदीदा खेल और खेल और शीर्ष अंक के बारे में गहरी रुचि के साथ पढ़ा। यहां साक्षरता अनुभाग भी शामिल है जिसमें कहानियां, निबंध और उत्कृष्टता के कविताओं और प्रथम दर मूल्य शामिल हैं।

संस्करण टिप्पणी महत्वपूर्ण महत्व के हैं सरकार की आलोचना, नीतियां बहुत रचनात्मक हैं। समाचार पत्र जनता की राय के वाहन हैं स्क्रीन अनुभाग युवा और बूढ़े, पुरुषों और महिलाओं के लिए महान आकर्षण और आकर्षण का मामला है पाठकों का हिस्सा पाठकों के लिए उनकी राय और शिकायतें व्यक्त करने के लिए है। इसके माध्यम से जनमत की प्रवृत्ति का मूल्यांकन किया जाता है। अखबारों में बुद्धिजीवियों के लिए बौद्धिक भोजन, बेरोजगारों के लिए रोजगार, व्यापारियों के लिए वाणिज्य और पाठकों के लिए पिछली बार उपलब्ध कराते हैं। वे एकांत के दोस्त हैं एक अखबार एक शिक्षक है, सरकार की एक सामाजिक सुधार की आलोचक और न्याय का चैंपियन भी

Brain liest plz

Answered by vishu592
3

this is your answer and hope it helps

Attachments:

prad83: thanks
vishu592: ur welcome
prad83: which standard
vishu592: 11th
Similar questions