Hindi, asked by brahmjot1, 1 year ago

essay on Sangharsh hi jeevan hai

Answers

Answered by Vasu01
11
सफलता व कामयाबी (Success) की चाहत तो सभी करते हैं, लेकिन उस सफलता को पाने के लिए किए जाने वाले संघर्षों से कतराते हैं । मिलने वाली सफलता सबको आकर्षित भी करती है, लेकिन उस सफलता की प्राप्ति के लिए किए जाने वाले संघर्ष (Struggle) को कोई नहीं देखता, न ही उसकी और आकर्षित होता है, जबकि सफलता तक पहुँचने की वास्तविक कड़ी वह संघर्ष ही है । हम जिन व्यक्तियों को सफलता की ऊँचाइयों पर देखते हैं, उनका भूतकाल अगर हम देखेंगे तो हमें जानने को मिलेगा की यह सफलता जीवन के साथ बहुत संघर्ष से प्राप्त हुई है ।

जब संघर्षों की बात की जा रही है तो फिर एवरेस्ट पर चढ़ते समय आने वाले संघर्षों की बात क्यों न की जाए? एवरेस्ट की चढ़ाई अत्यंत कठिन चढ़ाई पर सफलता (Success) पाने का गौरव हासिल करने वाली पहली महिला जुंको ताबेई (Junko Tabei) का कहना है – “दुनिया के विभिन्न मंचों पर सम्मानित होना अच्छा लगता है, लेकिन यह अच्छा लगना उस अच्छा लगने की तुलना में बहुत कम है, जिसकी अनुभूति मुझे एवरेस्ट पर कदम रखने के समय हुई थी, जबकि वहां तालियाँ बजाने वाला कोई नहीं था । उस समय हाड़ कंपकंपाती बरफीली हवा, कदम-कदम पर मौत की आहट, लड़खड़ाते कदम और फूलती साँसों से संघर्ष के बाद जब मैं एवरेस्ट पहुँची तो यही लगा कि मैं दुनिया की सबसे खुश इंसान हूँ ।”

Answered by Priatouri
4

संघर्ष ही जीवन है।

Explanation:

जीवन में कभी भी संघर्ष के बिना हमें कुछ हासिल नहीं होता। जीवन एक ऐसी वस्तु है जिसके लिए हमें उचित मात्रा में ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक प्रयास भी करना पड़ता है। जीवन में हमें कभी कुछ पाने के लिए बहुत कुछ खोना पड़ता है लेकिन यह हमारे लिए सबसे अधिक आवश्यक यह निर्णय लेना है कि हम अपने जीवन में संघर्ष करना भी चाहते हैं या नहीं। यदि हम अपने जीवन में कुछ हासिल करना चाहते हैं यह सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें अपने जीवन में बहुत संघर्ष करना पड़ता है।  

प्राचीन काल से एक कहावत बहुत मशहूर है कि कठिन परिश्रम ही सफलता की कुंजी है लेकिन आज यह भी बराबर सत्य है कि जीवन में सफलता के लिए संघर्ष भी अति आवश्यक है।  

हम अपने जीवन में कितने भी सफल लोगों को देखें उनकी सफलता के पीछे उनके संघर्ष की बहुत लंबी कहानी सुनने को मिल जाएगी। संघर्ष के बिना जीवन में कुछ भी पाना असंभव है। संघर्ष ही जीवन का पर्याय है इसलिए हमें सदैव संघर्ष करते रहना चाहिए।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

brainly.in/question/4838207

Similar questions