Hindi, asked by Akashdeep562, 11 months ago

Essay on save oil for better environment in hindi in 700 words

Answers

Answered by ayuahdwivedi
2

Hey dear friend


Here is your answer -;



आजकल हमारे समाज में सबसे ज्यादा ही धन वाहनों में खर्च होता है और वाहनों की वजह से ही हमारी प्राकृतिक संतुलन बिगड़ेगी ।


वाहनों को अनावश्यक वजन से लोड नहीं होने पर बहुत बेहतर लाभ मिलता है। हर 200 एलबीएस। अतिरिक्त वजन की ईंधन दक्षता से एक मील trims। अधिकांश ड्राइवर अपने वाहन ट्रंक में सामग्री जमा करते हैं, जिनमें से कुछ अनावश्यक होते हैं। वाहन से सभी गैर-आवश्यक वस्तुओं को हटाने के लिए ड्राइवरों को निर्देश दें, जैसे अनियंत्रित उपकरण या सामग्री।


3. टायर को सही दबाव में डाला रखें


अपने ड्राइवरों के लिए टायर गेज खरीदें ताकि वे सुनिश्चित कर सकें कि टायर निर्माता के अनुशंसित स्तर पर बढ़े हैं। एक अंतर्निहित टायर उचित मुद्रास्फीति स्तर के नीचे 2 प्रतिशत प्रति पाउंड दबाव से ईंधन अर्थव्यवस्था में कटौती कर सकता है। औसतन चार ड्राइवरों में से एक, एक या अधिक अंतर्निहित टायर वाले वाहन चलाता है। जब निर्माता के अनुशंसित टायर दबाव के नीचे 4-5 पीएसआई द्वारा टायर कम हो जाता है, उदाहरण के लिए, वाहन ईंधन की खपत 10 प्रतिशत बढ़ जाती है और लंबी दौड़ में टायर चलने वाले जीवन में 15 प्रतिशत की कटौती का कारण बनता है। न्यूनतम टायर मुद्रास्फीति दबाव के लिए वाहन के दरवाजे की स्टिकर की जांच करें।


4. प्रीमियम ईंधन खरीदें मत


"प्रीमियम" प्रदर्शन के लिए उच्च-ऑक्टेन गैस खरीदने के आग्रह का विरोध करें, जब तक वाहन को इसकी आवश्यकता न हो। ऑक्टेन के पास गैसोलीन प्रदर्शन से कोई लेना देना नहीं है; यह केवल दहन कक्ष में अस्थिरता कारक इंगित करता है। जब तक आपके वाहन मालिक के मैनुअल को विशेष रूप से इसकी आवश्यकता न हो, प्रीमियम ईंधन का उपयोग न करें। प्रीमियम की बजाय नियमित ईंधन का उपयोग करके ईंधन लागत प्रति गैलन जितनी 10 सेंट प्रति कटौती की जा सकती है।


5. पोस्ट स्पीड सीमाओं का निरीक्षण करने के लिए ड्राइवर्स को प्रोत्साहित करें


यह युक्ति जीवन और ईंधन को बचा सकती है। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी (ईपीए) 65 मील प्रति घंटे की बजाय 55 मील प्रति घंटे की दूरी पर ईंधन अर्थव्यवस्था में 10 से 15 प्रतिशत सुधार का अनुमान लगाती है।


सतत विकास के लिए अपने परियोजना के लिंक की व्याख्या करें

हमारी परियोजना बचाओ फ्यूल के बारे में था। हां यह पर्यावरण से संबंधित है क्योंकि इससे लोगों को ईंधन बचाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था जो दुनिया को बचाने के लिए जरूरी है।


1. लांग Idling से बचें


एक वाहन जो सबसे खराब लाभ प्राप्त कर सकता है वह 0 एमजीजी है, जो तब होता है जब यह निष्क्रिय होता है। लंबे समय तक चलने के लिए, चाहे एक रेलरोड क्रॉसिंग या सेल फोन कॉल करने के लिए सड़क खींचने पर, गैस का उपभोग करता है जिसे इंजन को बंद करके बचाया जा सकता है। एक इंजन को पुनरारंभ करना गैस की उसी मात्रा के बारे में 30 सेकंड के लिए निष्क्रिय होने के रूप में उपयोग करता है। लंबे समय तक निष्क्रिय होने पर, इंजन बंद करें।


हालांकि, इंजन बंद करना एयरबैग जैसी सुरक्षा सुविधाओं सहित वाहन कार्यों को अक्षम कर सकता है। ड्राइवर्स को ऐसी स्थितियों में केवल इस रणनीति का उपयोग करने के लिए निश्चित होना चाहिए जहां टक्कर की कोई संभावना नहीं है।


2. ट्रंक को साफ करें और अनावश्यक वजन को हटा दें


वाहनों को अनावश्यक वजन से लोड नहीं होने पर बहुत बेहतर लाभ मिलता है। हर 200 एलबीएस। अतिरिक्त वजन की ईंधन दक्षता से एक मील trims। अधिकांश ड्राइवर अपने वाहन ट्रंक में सामग्री जमा करते हैं, जिनमें से कुछ अनावश्यक होते हैं। वाहन से सभी गैर-आवश्यक वस्तुओं को हटाने के लिए ड्राइवरों को निर्देश दें, जैसे अनियंत्रित उपकरण या सामग्री |


ayuahdwivedi: yes till our next talk
ayuahdwivedi: hei how you both deleted your comments
ayuahdwivedi: well hello
ayuahdwivedi: hello
ayuahdwivedi: is anybody online
ayuahdwivedi: please reply somebody
ayuahdwivedi: AKANSHA AND ARYAN is anybody online
Similar questions