Hindi, asked by gauravkashyap121, 1 year ago

essay on swachhata in words 250 in hindi

Answers

Answered by Mev
3
can u give a script for the essay
Answered by swapnil756
2
नमस्कार दोस्त
_____________________________________________________________

स्वच्छता एक स्वच्छ आदत है जो हम सभी के लिए बहुत जरूरी है हमारे घर, पालतू पशुओं, परिवेश, पर्यावरण, तालाब, नदी, स्कूल आदि आदि सहित हमारे शरीर को शारीरिक और मानसिक रूप से साफ रखने की सफाई की हमारी आदत है। हमें अपना समय स्वच्छ, स्वच्छ और अच्छी तरह से तैयार करना चाहिए। यह समाज में एक अच्छा व्यक्तित्व और प्रभाव बनाने में मदद करता है क्योंकि यह एक स्वच्छ चरित्र को दर्शाता है। हमें पृथ्वी पर जीवन अस्तित्व की संभावना को बनाने के लिए पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधनों (पानी, भोजन, भूमि, आदि) को स्वच्छता के साथ हमारे शरीर की सफाई के साथ बनाए रखना चाहिए।

स्वच्छता हर पहलू में स्वस्थ बनाता है जैसे मानसिक, शारीरिक, सामाजिक और बौद्धिक आम तौर पर, हम सभी अपने घरों में देख रहे हैं कि हमारी दादी और माताओं पूजा से पहले सफाई के बारे में बहुत सख्त हैं, यह दूसरी बात नहीं है, वे सिर्फ हमारी आदत की सफाई करने का प्रयास करते हैं। लेकिन वे गलत तरीके से पालन करते हैं, क्योंकि वे हमें स्वच्छता के लाभ और उद्देश्य का वर्णन नहीं करते हैं इसलिए हमें निम्नलिखित सफाई में समस्या मिलती है। हर माता-पिता को अपने बच्चों को स्वच्छता के लाभ, उद्देश्य, आवश्यकता आदि के बारे में तार्किक रूप से वर्णन और चर्चा करनी चाहिए। उन्हें हमें यह बताना चाहिए कि भोजन और पानी जैसी स्वच्छता हमारी पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात है

हमें अपने भविष्य को उज्ज्वल और स्वस्थ बनाने के लिए हमेशा अपने निजी और आसपास की सफाई का ध्यान रखना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए। हमें साबुन से स्नान कर लेना चाहिए, हमारे नाखूनों को तोड़कर, अच्छी तरह से धोया और दैनिक कपड़े पर कपड़े दबाएंगे। हमें अपने माता-पिता से सीखना चाहिए कि घर कैसे साफ और साफ रखना चाहिए। हमें अपने आस-पास के क्षेत्रों को गंदी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह रोग फैलता है। जब भी हम कुछ खाने के लिए जाते हैं तो हमें साबुन से हाथ धोना चाहिए हमें पूरे दिन सुरक्षित, स्वच्छ और अच्छी तरह से शुद्ध पानी पीना चाहिए। हम कभी जंक फूड, बासी भोजन या अन्य तैयार किए गए तरल पदार्थ नहीं खाते हैं।
_________________________________________________________

आशा है कि यह आपकी मदद करेगा
Similar questions