Hindi, asked by shuklavidushi7370, 1 year ago

Essay on the “Missile Man of India-President Dr. A.P.J Abdul Kalam” in Hindi

Answers

Answered by ankitkumar46
1


भारत के सबसे लोकप्रिय व्यक्तियों में से एक डॉ. एपीजे कलाम ( Essay on Missile Man Dr. APJ Abdul Kalam in Hindi ) देश के ग्यारहवें राष्ट्रपति थे | वे एक प्रख्यात वैज्ञानिक और जनता के राष्ट्रपति के रूप में प्रसिद्ध थे | भारत के लिए अग्नि और पृथ्वी जैसी मिसाइलें बनाने के कारण उन्हें मिसाइल मैन के नाम से भी जाना जाता था | अपनी सादगी, अनुशासन, काम के प्रति समर्पण और राष्ट्रवादी सोच के कारण देश में उनकी लोकप्रियता इतनी थी कि बड़े से बड़े अभिनेता, खिलाड़ी और राजनेता को भी ईर्ष्या हो जाए | देश की वर्तमान युवा पीढ़ी के लिए उनका जीवन आदर्श है |

डॉ कलाम का जन्म एक मध्यमवर्गीय मुस्लिम परिवार में हुआ था | उनके पिता ज्यादा पढ़े लिखे नहीं थे किंतु उन्होंने डॉ कलाम ( Essay on Missile Man Dr. APJ Abdul Kalam in Hindi ) की शिक्षा का पूरा ध्यान रखा | खराब आर्थिक स्थिति के कारण अपनी आरंभिक शिक्षा जारी रखने के लिए डॉ कलाम को अख़बार वितरित करने का कार्य भी करना पड़ा था | कलाम ने 1958 में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से अंतरिक्ष विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है | स्नातक होने के बाद उन्होंने हावरक्राफ्ट परियोजना पर काम करने के लिये भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संस्थान में प्रवेश किया | 1962 में वे भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन में आये जहाँ उन्होंने सफलतापूर्वक कई उपग्रह प्रक्षेपण परियोजनाओं में अपनी भूमिका निभाई | डॉ कलाम की देखरेख में भारत ने अग्नि एवं पृथ्वी जैसे मिसाइलों  को स्वदेशी तकनीक से बनाया | उनकी ही देखरेख में भारत ने 1998 में पोखरण में अपना दूसरा सफल परमाणु परीक्षण किया और परमाणु शक्ति से संपन्न राष्ट्रों की सूची में शामिल हुआ | इस तरह भारत को एक शक्तिशाली राष्ट्र बनाने में डॉ कलाम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है |

Answered by MysticalKudi
2

 \bf \huge {\underline {\underline \red{AnSwEr}}}

डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम का पूरा नाम अवुल पाकिर जैनुल्लाब्दीन अब्दुल कलाम था। मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के रुप में भारतीय इतिहास में वो प्रकाशमान सितारे हैं। उनका जन्म तमिलनाडु में 15 अक्टूबर 1931 को हुआ था। डॉ कलाम का जीवन बेहद संघर्षपूर्ण था हालांकि भारत की नयी पीढ़ी के लिये वो प्रेरणा स्वरुप हैं। वो ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने भारत को एक विकसित देश बनाने का सपना देखा था। जिसके लिये उन्होंने कहा कि “आपके सपने के सच हो सकने के पहले आपको सपना देखना है”। एक वैमानिकी इंजीनियर होने के अपने सपने को पूरा करने के लिये जहाज में उनकी विशाल इच्छा ने उन्हें सक्षम बनाया। एक गरीब परिवार से होने के बावजूद, उन्होंने कभी-भी अपनी पढ़ाई को नहीं रोका। डॉ कलाम ने तिरुचिरापल्ली में सेंट ज़ोसेफ़ से विज्ञान में ग्रेजुएशन और 1954 में मद्रास इंस्टीट्यूट से एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की।

1958 में एक वरिष्ठ वैज्ञानिक सहायक के रुप में उन्होंने डीआरडीओ ज्वॉइन किया जहाँ उनकी अगुवाई में एक छोटी टीम, एक हावरक्राफ्ट के विकास में लगी थी। हावरक्राफ्ट कार्यक्रम से उत्साहजनक परिणाम की कमी के कारण, उन्होंने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (आईएसआरओ) ज्वॉइन कर लिया। वो पूरे भारत भर में “भारत के मिसाइल मैन” के रुप में जाने जाते हैं क्योंकि बैलिस्टिक मिसाइल और स्पेस रॉकेट टेक्नोलॉजी के विकास में उन्होंने बहुत बड़ा योगदान दिया है। देश में रक्षा टेक्नोलॉजी के विकास के पीछे वो संचालक शक्ति थे। उनके महान योगदान ने देश को परमाणु राष्ट्रों के समूह में खड़ा होने का मौका दिया।

एक ख्यातिप्राप्त वैज्ञानिक और एक इंजीनियर थे जिन्होंने वर्ष 2002 से 2007 तक देश के राष्ट्रपति के रुप में भी देश की सेवा की है। 1998 के पोखरन-द्वितीय परमाणु परीक्षण में भी उनकी समर्पित भागीदारी थी। वो दूरदर्शिता पूर्ण विचारों से युक्त व्यक्ति थे जिसने हमेशा देश के विकास का लक्ष्य देखा। “भारत 2020” के शीर्षक की अपनी किताब में उन्होंने देश के विकास बारे में कार्य योजना को स्पष्ट किया। उनके अनुसार, देश की असली संपत्ति युवा है इसी वजह से वो हमेशा उनको प्रोत्साहित और प्रेरित करते रहें हैं। वो कहते थे कि “राष्ट्र को नेतृत्व में आदर्श की जरुरत है जो युवाओं को प्रेरित कर सकें”।

Similar questions