Hindi, asked by neyantalama2218, 1 year ago

Essay on the Importance of Simplicity in Hindi

Answers

Answered by kashyap36
10
सादा जीवन उच्च विचार, संतोष और सुख की खान है । सादा जीवन से ही हमारे अन्दर मानवीय तो का समावेश होता है । ऐसे जीवन और आचरण में जो आनन्द, सुख, संतोष, सरलता और पवित्रता है, वह कृत्रिम, ऐश्वर्यशाली और उलझन भरे जीवन में कहां ।

लोभ-लालच, मिथ्याचार, ईर्ष्या, द्वेष आदि सभी दुर्गण सादा जीवन के शत्रु हैं । हमारे संतों ने, धर्मग्रंन्थों ने, साहित्य ने हमेशा सादा जीवन अपनाने की शिक्षा दी है क्योंकि इसी में हमारा भला है । आज के जीवन में जो असंतोष, हड़बड़ी, मारामारी, व्यर्थ की भागदौड़, ईर्ष्या, तनाव, रोग, शोक आदि हैं, वे सब इस सादा जीवन के अभाव के कारण ही हैं ।

हमारी इच्छाओं और वासनाओं का कोई अंत नहीं हैं । ये ही हमारे दु:ख का मूल कारण हैं । इनके कारण ही आज हमारा जीवन इतना उलझनभय, व्यस्त, चिंतामय और दु:खी बना हुआ है । भौतिकता और भोगवाद ने हमारे जीवन में विष घोल दिया है; संग्रह की अनियंत्रित प्रवृत्ति ने सबकुछ उलट-पुलट कर रख दिया है ।

इतनी सुविधाओं, उपकरणों और वैज्ञानिक प्रगति के होते हुए भी आज का मनुष्य कितना अशांत, दु:खी और असहनल असहनशील बन गया है । अपराध बढ़ रह हैं, भ्रष्टाचार फैल रहा है और सब जगह तनाव, निराशा और अशांति है । सुख वस्तुओं के संग्रह या उपकरणों से प्राप्त सुविधा में नहीं है ।

यह तो मन की अनमोल वस्तु है जो सच्चाई, सफाई और सादगी से ही मिल सकती है । हमारी अभिलाषाएं, आकांक्षाएं और आशाएं हमें दिनरात व्यर्थ के कार्यो में हमें व्यस्त रखती हैं, हमारा सुख-चैन और शांति छीन लेती हैं और अंत में हमें कहीं का नहीं रहने देतीं ।
Similar questions