essay on untouchability in hindi
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अस्पृश्यता एक बहुत पुरानी अवधारणा है। अस्पृश्यता की समस्या को भारतीय समाज में एक गंभीर सामाजिक रोग है। प्रदूषण, गंदगी और प्रदूषण की धारणा हिन्दू समाज का सबसे बुरा बुराई अस्पृश्यता के रूप में कहा में हुई है। बेशक, उत्पीड़न और पिछड़े वर्गों का शोषण हमेशा सभी सभ्यताओं में एक सामाजिक घटना हुई है, सिवाय शायद, साम्यवादी,।प्राचीन मिस्र और बाबुल में वहाँ गुलामी के उदाहरण थे और यह माना जाता है कि महान पिरामिड दास परिश्रम द्वारा बनाया गया था। रोम में, वहाँ plebeians थे। स्पार्टा में, वहाँ हेलोट्स और Perioeci थे। लेकिन, भारत में अछूत जो कुल दमन और घोर अभाव की स्थिति में बने रहे, वर्तमान संविधान के ऑपरेशन करने से पहले, अद्वितीय, मानव इतिहास में हैं शायद।घुर्ये का मानना था कि, 800 ईसा पूर्व से पहले, औपचारिक पवित्रता का विचार लगभग पूर्ण अस्तित्व में है और न ही तुच्छ और अपमानित 'chandals' लेकिन यह भी शूद्रों जो हिंदू समाज के चौथे क्रम गठित करने के संबंध में सहकारी था। लेकिन बी.आर. अम्बेडकर कि जब एक वर्ग के रूप में अशुद्ध धर्म सूत्र के समय में अस्तित्व में आया राय है, अछूत अस्तित्व में आया बहुत बाद 400 ई की तुलना में हालांकि, उन्होंने कहा कि अछूत एक दौड़ से अलग से ताल्लुक नहीं रखता आर्य और द्रविड़। ब्राह्मण और अछूत एक ही जाति के हैं।भारत सरकार ने 1935 में 429 अछूत 5 करोड़ रुपए से अधिक की आबादी से मिलकर जातियों की एक सूची तैयार की है, उन्हें करने के लिए विशेष सुविधाएं प्रदान करने के लिए। जातियों की सूची में, तमिलनाडु, उड़ीसा और राजस्थान में 'चांडाल के आंकड़े, कर्नाटक में' Holeya 'और' मडिगा '; असम और पश्चिम बंगाल में 'Namasudra'; बिहार, उड़ीसा, तमिलनाडु, U.P और बंगाल में 'डोम'।'चमार' या चमड़े के कार्यकर्ता भी भारत में कई भागों में पाया जाता है। उन्होंने यह भी 'मोची' के रूप में जाना जाता है। सैद्धांतिक रूप से, अछूत "chaturvarna" या समाज के चार गुना विभाजन के भीतर कवर नहीं कर रहे हैं। वे हिन्दू सामाजिक व्यवस्था के बाहर गिर जाते हैं और 'panchamas' कहा जाता है। लेकिन देखने की व्यावहारिक बिंदु से, हिंदू समाज की चौथी आदेश, 'शूद्रों', जाति पदानुक्रम में सबसे नीचे रखा गया था।इस तरह के रूप में वे अन्य जातियों के लोगों द्वारा अछूत माना जाता है। ऐतिहासिक, शूद्रों समाज के ऊपरी वर्गों द्वारा शोषण गिरावट और अमानवीय व्यवहार के चरम रूपों के अधीन किया गया है। अस्पृश्यता की प्रथा 'dwijas' के निर्माण के लिए किया ताकि उन्हें दुख और गरीबी में रखने के लिए और उन्हें एक स्लाव उपचार देने के लिए प्रकट होता है। गांधी, राष्ट्र के पिता का कहना है कि 'अस्पृश्यता जाति व्यवस्था का घृणित अभिव्यक्ति है और यह भगवान और आदमी के खिलाफ एक अपराध है। "उन्होंने कहा कि प्यार से' हरिजन ', भगवान के रूप में लोगों को अछूत कहा जाता है।अछूत अलग अलग समय में अलग अलग नामों से बुलाया गया। वैदिक काल में, वे 'चांडाल' के रूप में जाने जाते थे। मध्यकालीन समय में, वे 'Achhuta' के रूप में जाने जाते थे। ब्रिटिश काल में वे के रूप में "बाहरी जाति" या "अवसादग्रस्त जाति" में जाने जाते थे। हाल के दिनों में, वे "अनुसूचित जाति", नाम उनके उत्थान के लिए भारतीय संविधान द्वारा दिए गए के रूप में जाना जाता है।हालांकि, अछूत सैद्धांतिक रूप से वार्ना संगठन के एक भाग के रूप में विचार नहीं किया गया, फिर भी, वे बारीकी से हिंदू सामाजिक जीवन के साथ जुड़े रहे हैं। उनकी उपस्थिति हिंदू समाज के सुचारू संचालन के लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि यह अछूत जो सफाई, टोकरी बनाने, मृत मवेशी आदि को हटाने जैसे विभिन्न प्रदूषण गतिविधियों का प्रदर्शन किया थायह छुआछूत की एक स्पष्ट परिभाषा पर पहुंचने के लिए बेहद मुश्किल है। अछूत हिंदू आबादी का तुच्छ और अपमानित अनुभाग को दर्शाता है। अछूत जिन लोगों ने अस्पृश्यता की प्रथा के माध्यम से बेहतर जातियों द्वारा उन पर लगाए गए कुछ विकलांग से पीड़ित हैं, कर रहे हैं। अस्पृश्यता अपराध अधिनियम 1955 के अनुसार, "यह छुआछूत की जमीन पर किसी भी व्यक्ति को रोकने के लिए एक अपराध है:(I) है, जो अन्य व्यक्तियों के लिए खुला है सार्वजनिक पूजा के किसी भी स्थान में प्रवेश एक ही धर्म से,(Ii) की पूजा या प्रार्थना या सार्वजनिक पूजा या में स्नान के किसी भी स्थान में किसी भी धार्मिक सेवा प्रदर्शन या किसी पवित्र तालाब के पानी का उपयोग कर से, अच्छी तरह से, वसंत या एक ही तरीके से पानी के पाठ्यक्रम के रूप में professing अन्य व्यक्तियों के लिए अनुमति है एक ही धर्म; तथा(Iii) एक दुकान, होटल, रेस्तरां या सार्वजनिक सार्वजनिक मनोरंजन या सार्वजनिक वाहन या अस्पताल, डिस्पेंसरी या शैक्षिक संस्था या चैरिटेबल ट्रस्ट की जगह के लिए उपयोग या उपयोग से। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि विकलांग के सभी प्रकार से पीड़ित अस्पृश्यता की निशानी है।मनु स्मृतियों हुक्म देना कि जो लोग इस तरह की सफाई, टोकरी बनाने, मृत मवेशियों को हटाने, आदि के रूप में कब्जे के निम्नतम तरह का अभ्यास अछूत के रूप में कहा जाता है। डॉ डीएन मजूमदार ने कहा है, "अछूत जातियों के जो लोग विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक विकलांग जिनमें से कई पारंपरिक रूप से निर्धारित है और सामाजिक रूप से लागू कर रहे हैं उच्च जातियों द्वारा से पीड़ित हैं।" जी एस घुर्ये करने के लिए "क्या व्यावसायिक या औपचारिक पवित्रता का विचार कर रहे हैं, जो अनुसार पाए जाते हैं विचार और अस्पृश्यता की प्रथा का बहुत स्रोत जाति की उत्पत्ति में एक कारक के लिए किया गया है। "संक्षेप में, अछूत जातियों उन जो जीवन, सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक और राजनीतिक के हर चलने में कुछ विकलांग के अधीन हैं ।
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