Hindi, asked by Chrisha7410, 1 year ago

Essay on vigilance awareness in Hindi

Answers

Answered by Shaizakincsem
53
सतर्कता जागरूकता के बारे में आज की स्थिति पूरी तरह से अलग है, जो कि वर्ष 2000 में पूरी तरह से अलग थी। पिछले तीन सालों में राष्ट्रीय स्तर पर राजनीतिक विकास ने लगभग मीडिया का कुल ध्यान आकर्षित किया है और शक्तियां जो भ्रष्टाचार के मुद्दे पर हैं सार्वजनिक जीवन और शासन संक्षेप में, 2008 को घोटालों का वर्ष कहा जा सकता है जब प्रशासन में भ्रष्टाचार के आयामों की झलक दिखती है घोटालों की श्रृंखला के लिए धन्यवाद। 2009 में बड़े पैमाने पर समाज के तड़के गुस्से को देखते हुए, जिन्होंने अन्ना हजारे और उनकी टीम के नेतृत्व में भारत के खिलाफ भ्रष्टाचार के बैनर के तहत दो आंदोलनों में विस्फोट किया।

सतर्कता का मतलब सतर्कता है। अगर हम सतर्क हैं, भ्रष्टाचार के कारण होने वाले नुकसान के बारे में, हम इसे रोक सकते हैं हम दोषी लोगों को दंडित करने के लिए कार्रवाई भी कर सकते हैं ताकि एक निवारक प्रभाव हो। अगर हमारे सिस्टम में कमजोरियां हैं, तो हम बेहतर व्यवस्था तैयार करने के लिए सुधारात्मक कार्रवाई कर सकते हैं जो भ्रष्टाचार की गुंजाइश नहीं देते हैं,
दूसरे शब्दों में, अगर हमें भ्रष्टाचार और जागरूकता के खतरों से अवगत हैं, तो हम भविष्यवाणी, निवारक और दंडात्मक सतर्कता के लिए कार्रवाई कर सकते हैं।
Similar questions